1. home Home
  2. state
  3. up
  4. meerut
  5. pm narendra modi offers prayers at augurnath temple in meerut read history abk

PM मोदी मेरठ के उस मंदिर में गए जहां से कभी उठी थी आजादी की चिंगारी, पढ़ें औघड़नाथ धाम का इतिहास

औघड़नाथ मंदिर अपने आप में बेहद अहम है. इसे काली पलटन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यहां रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Meerut
Updated Date
PM Modi Meerut Visit
PM Modi Meerut Visit
सोशल मीडिया

PM Modi Meerut Visit: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले पीएम नरेंद्र मोदी एक के बाद एक रैलियां कर रहे हैं. इसी कड़ी में रविवार को पीएम मोदी मेरठ पहुंचे. पीएम मोदी के मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के शिलान्यास के साथ ही कई ऐलानों पर नजर टिकी. खास बात यह रही कि पीएम मोदी औघड़नाथ मंदिर और शहीद स्मारक पर गए. औघड़नाथ मंदिर अपने आप में बेहद अहम है. इसे काली पलटन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यहां रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

इसी मंदिर से निकली थी देशप्रेम की आवाज

मेरठ का औघड़नाथ मंदिर कई मायनों में अहम है. आजादी के लिए हुए संघर्ष में मेरठ शहर से 10 मई 1857 को सैनिक विद्रोह शुरू हुआ था. मंदिर के पुजारियों ने उलाहना दी थी. इस पर सैनिकों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ विद्रोह कर दिया था. भारतीय सैनिकों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया. इसमें मंगल पांडेय सबसे बड़े नामों में से एक थे. कहा जाता है कि औघड़नाथ मंदिर से निकली देशप्रेम की आ‍वाज ने अंग्रेजी सरकार को ब्रिटेन तक हिलाकर रख दिया था.

बीजेपी के हिंदुत्व के एजेंडे पर पीएम मोदी?

दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के दौरान पीएम मोदी ने गंगा नदी में स्नान किया, वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बाबा विश्वनाथ दरबार में हाजिरी लगाई. पीएम मोदी की काशी यात्रा से बीजेपी के हिंदुत्व एजेंडे को कहीं ना कहीं बल मिला. दूसरी तरफ मेरठ दौरे पर भी पीएम मोदी औघड़नाथ मंदिर में पहुंचे. इस मंदिर में दर्शन करने के बाद पीएम मोदी शहीद स्मारक गए. एक तरफ औघड़नाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद पीएम मोदी ने काशी की यादें ताजी की. वहीं, शहीद स्मारक में जाकर आजादी के 75 साल पर हो रहे अमृत महोत्सव को लेकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

किसी भी प्रधानमंत्री का पहला कार्यक्रम 

शहीद स्मारक जाकर पीएम मोदी ने राष्ट्रवाद का रंग भरने का काम किया है. औघड़नाथ मंदिर में जाने वाले नरेंद्र मोदी पहले पीएम है. मंदिर समिति के अध्यक्ष डॉ. एमके बंसल ने कहा कि कल्याण सिंह और योगी आदित्यनाथ सीएम के रूप में आ चुके हैं. लेकिन, किसी पीएम का पहला कार्यक्रम है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें