1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi government will give five lakh rupees to dependents of late home guards this is the whole plan acy

योगी सरकार दिवंगत होमगार्ड के आश्रितों को देगी पांच-पांच लाख रुपये, यह है पूरी योजना

यूपी की योगी सरकार दिवंगत और दिव्यांग होमागार्ड के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये देगी. होमगार्ड विभाग को इसके लिए 25 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दे दी गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी  आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
ट्विटर

UP News: उत्तर प्रदेश का होमगार्ड विभाग दिव्यांग और दिवंगत होमगार्ड के आश्रितों को पांच - पांच लाख रुपये देगा. इसके लिए विभाग ने प्रदेश भर से 400 पात्र होमगार्ड को चिन्हित किया है. इनमें से 40 दिव्यांग जबकि बाकी दिवंगत है. सरकार ने विभाग को इसके लिए 25 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी है.

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 दिसंबर को पात्र लोगों को पांच लाख रुपये का चेक देंगे. 6 दिसंबर को होमगार्ड विभाग का 59वां स्थापना दिवस है.

बता दें, पिछले साल विभाग के 58वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवंगत और एक पूरा अंग दिव्यांग होने वाले जवानों को पांच पांच लाख रुपये दिए जाने का एलान किया था. इससे पहले तक दिवंगत होमगार्ड के आश्रितों को बीमा के जरिए आर्थिक मदद मिलती थी. इस व्यवस्था में परेशानी यह थी कि बीमा कंपनियां ज्यादा छानबीन करती थी, जिसकी वजह से दिवंगत होमगार्ड के आश्रितों को बमुश्किल ही एक या डेढ़ लाख रुपये मिल पता था. जबकि दिव्यांगों को कुछ नहीं मिलता था.

अधिकारियों की मानें तो विभाग की इस योजना का लाभ घर और ड्यूटी के दौरान दिवंगत हुए प्रत्येक जवानों के आश्रितों को मिलेगा. विभाग यह भी नहीं देखेगा कि होमगार्ड की मौत बीमारी से हुई है या किसी हादसे से. पूर्ण दिव्यांग होमगार्ड को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. बशर्ते होमगार्ड को विभाग से बाहर न किया गया हो और उसकी आयु 60 साल के भीतर हो.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद दिवंगत हुए होमगार्ड के आश्रितों की एक साल के अंदर मृतक आश्रित कोटे में भर्तियां की जा रही हैं. विभाग के मुताबिक, मानक पूरा करने पात्र आश्रितों का चयन पूरा हो गया है. फिलहाल उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें