1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi government gave lentils and mustard oil free ration in uttar pradesh avi

Free Ration: यूपी में मार्च तक मिलेगा मुफ्त राशन, गेंहू-चावल के साथ दाल और सरसों तेल भी देगी सरकार

योगी सरकार की ओर से दिसंबर माह में सभी कार्डधारकों को एक लीटर सरसों या रिफाइंड तेल, एक किग्रा दाल या चना, एक किग्रा नमक का वितरण किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Free Ration Scheme
Free Ration Scheme
File

यूपी में चुनावी साल में मोदी सरकार के बाद अब योगी सरकार ने भी बड़ा ऐलान किया है. केंद्र द्वारा मार्च तक मिलने वाले मुफ्त राशन में योगी सरकार ने दाल और सरसों तेल को भी जोड़ा है. बता दें कि नवंबर तक मिल रहे मुफ्त राशन को केंद्र ने बढ़ाकर मार्च तक कर दिया है.

जानकारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ की सरकार ने ऐलान किया है कि मुफ्त राशन के साथ दाल, सरसों तेल और नमक दिया जाएगा. यह अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा. यूपी में करीब 15 करोड़ पात्र राशनकार्ड धारक हैं.

कितना मिलेगा अनाज- बता दें कि अंत्योदय कार्ड धारकों को 20 किलो गेंहू और 15 किलो चावल प्रदान किया जाता है. वहीं केंद्र कै ऐलान से फिर से एक्स्ट्रा प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज मिलेगा. जबकि योगी सरकार की ओर से दिसंबर माह में सभी कार्डधारकों को एक लीटर सरसों या रिफाइंड तेल, एक किग्रा दाल या चना, एक किग्रा नमक का वितरण किया जाएगा.

चुनावी साल में सरकार का ऐलान- बता दें कि नवंबर तक ही पीएम अन्न योजना के तहत फ्री राशन मिलना था, लेकिन पिछले दिनों कैबिनेट बैठक में इसे बढ़ाकर मार्च किया गया. बताया जा रहा है कि यूपी सहित पांच राज्यों में चुनाव को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

गौरतलब है कि इस योजना का लाभ लोगों को कोरोना काल से मिल रहा है. केंद्र सरकार ने वन राशन वन नेशन कार्ड लागू करते हुए फ्री राशन देने का ऐलान किया था. केंद्र सरकार ने कहा था कि सरकार लॉकडाउन में सबको फ्री अनाज देगी, जो कि अब तक चल रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें