1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi adityanath cabinet decided uniform cost send parents account primary school students up chunav avi

चुनावी साल में योगी सरकार का फैसला, अब स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म के बदले मिलेगा पैसा

स्कूली बच्चों को दो ड्रेस के लिए 300 रुपये की दर से 600 रुपये, वहीं ज्ञएक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनावी साल में योगी सरकार का फैसला
चुनावी साल में योगी सरकार का फैसला
Twitter

चुनावी साल में उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए बड़ा फैसला किया है. राज्य में अब स्कूली बच्चों को ड्रेस की बजाय पैसा दिया जाएगा. इस संबंध में कैबिनेट की भी मंजूरी मिल गई है. बेसिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया था.

जानकारी के मुताबिक योगी सरकार राज्य के 1.6 करोड़ स्कूली (कक्षा 1-8 तक) बच्चों को ड्रेस की बजाय पैसे देगी. बताया जा रहा है कि यह पैसा बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजा जाएगा. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस पर जल्द ही अमल भी शुरू हो जाएगा.

स्कूली बच्चों को दो ड्रेस के लिए 300 रुपये की दर से 600 रुपये, वहीं ज्ञएक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे. यह सभी बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किए जाएंगे.

सरकारी सूत्रों का कहना है कि ड्रेस वितरण में देरी और भ्रष्टाचार की वजह से यह। फैसला लिया गया है. अब बच्चों के अभिभावक के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिससे वे अपने अनुसार ड्रेस ले सकेंगे. वहीं डीबीटी माध्यम से पैसा जाएगा, तो भ्रष्टाचार नहीं होगा.

इधर, योगी सरकार के इस फैसले को चुनावी हथकंडा के रूप में देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि सरकार चुनाव से पहले अपनी योजनाओं के जरिए सीधे आम लोगों तक पहुंचना चाह रही है. इसी कड़ी में ड्रेस के बदले पैसा सिस्टम लागू किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें