1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. wrongly collected donations in the name of ram temple so far more than 1000 crores came to the trusts account ksl

राम मंदिर के नाम पर गलत ढंग से चंदे की वसूली में लगे दो गिरफ्तार, अब तक ट्रस्ट के खाते में आये 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चंपत राय, सचिव, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास
चंपत राय, सचिव, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास
सोशल मीडिया

लखनऊ : अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के नाम पर गलत ढंग से चंदे की वसूली किये जाने की शिकायत मिली हैं. वहीं, राम मंदिर निर्माण करनेवाली संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के खातों में अब तक एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि जमा हो गयी है. बताया जाता है कि विश्व हिंदू परिषद के करीब डेढ़ लाख कार्यकर्ता मंदिर निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास की फर्जी रसीद छापनेवाले एक प्रिंटिंग प्रेस पर पुलिस ने छापेमारी कर मौके से दो लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं, प्रिंटिंग प्रेस का मालिक अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर है.

गिरफ्तार किये गये आरोपितों की पहचान खुर्जा देहात थाना क्षेत्र के एदलपुर धीमरी निवासी दीपक ठाकुर और बोहरावास निवासी राहुल के रूप में की गयी है. इनके पास से पुलिस ने फर्जी रसीदें बरामद की हैं. साथ ही प्रिंटिंग प्रेस में छापेमारी के दौरान पुलिस ने प्रिंटर, सीपीयू समेत कई सामान बरामद किये हैं.

गिरफ्तार आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि फर्जी रसीदों को उन्होंने मदार दरवाजा निवासी इखलाक के प्रिंटिंग प्रेस से छपवाया था. इसके बाद इन्हें बाइंडिंग करने के लिए दी थी. फर्जी रसीदों के जरिये दोनों आरोपित राम जन्मभूमि निर्माण निधि के नाम पर वसूली की तैयारी में थे.

इधर, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के सचिव चंपत राय ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि चंदा के रूप में इकट्ठा की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण में समाज के सभी वर्गों ने आगे बढ़ कर चंदा दिया है.

जानकारी के मुताबिक, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के तीनों बैंकों एसबीआई, पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा के खातों में अब तक एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हो चुकी है. उन्होंने बताया है कि विश्व हिंदू परिषद के करीब डेढ़ लाख से ज्यादा सदस्य चंदा जुटाने के कार्य में लगे हुए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें