1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. visiting the taj mahal can be costly ada proposes to issue an additional ticket of 200 rupees for entry into the main dome ksl

ताजमहल का दीदार करना हो सकता है महंगा, ADA ने मुख्य गुंबद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का किया प्रस्ताव

ताजमहल का दीदार करना अब महंगा हो सकता है. आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की बैठक में ताजमहल के टिकट की दर के साथ मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा गया है. यह एएसआई की तरफ से पहले से चार्ज किये जा रहे 200 रुपये से अलग है. संभावना जतायी जा रही है कि सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ताजमहल का दीदार महंगा हो जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taj Mahal
Taj Mahal
File Photo

आगरा : ताजमहल का दीदार करना अब महंगा हो सकता है. आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की बैठक में ताजमहल के टिकट की दर के साथ मुख्य गुबंद में प्रवेश के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट जारी करने का प्रस्ताव रखा गया है. यह एएसआई की तरफ से पहले से चार्ज किये जा रहे 200 रुपये से अलग है. संभावना जतायी जा रही है कि सरकार की मंजूरी मिलने के बाद ताजमहल का दीदार महंगा हो जायेगा.

आगरा के डिवीजनल कमिश्नर अमित गुप्ता ने कहा है एडीए ने मुख्य गुंबद में प्रवेश करने के लिए 200 रुपये चार्ज करने का प्रस्ताव दिया है, जो पहले से जार्च किये जा रहे 200 रुपये से अलग है.

इस संबंध में ताजमहल के टूर गाइड नितिन सिंह का कहना है कि सबसे पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने कीमतों में वृद्धि की. अब आगरा विकास प्राधिकरण ने भी प्रस्ताव दिया है. जबकि, पर्यटकों के लिए कोई नयी सुविधाएं शामिल नहीं की गयी हैं. वे सिर्फ कर बढ़ा रहे हैं.

इधर, ताजमहल देखने के लिए आगरा पहुंचे पर्यटक सौरभ मिश्रा का कहना है कि यदि कीमतें बढ़ती हैं, तो इससे भारतीय पर्यटकों को अपनी विरासत देखने में असुविधा होगी. हम मुख्य गुंबद को देखने के लिए 50 रुपये का भुगतान करते थे. अब हमें 250 रुपये का भुगतान करना होगा. अगर इसमें बढ़ोतरी होती है, तो भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी आयेगी.

एडीए की अनुशंसा को मंजूरी मिलने के बाद भारतीय दर्शकों को अब ताजमहल का दीदार करने के लिए 250 रुपये की जगह 480 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये के स्थान पर 1600 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. इसी अनुपात में सार्क और बिम्सटेक देशों के लोगों को भी अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है.

मालूम हो कि आगरा में आठ स्मारक हैं. भारतीय पर्यटकों को अभी ताजमहल, आगरा फोर्ट और फतेहपुर सीकरी के लिए 50-50, अकबर टॉम्ब (सिकंदरा) और एतमादुद्दौला के लिए 30-30 और महताब बाग, रामबाग और मरियम टॉम्ब के लिए 25-25 रुपये खर्च करने होते हैं.

वहीं, आगरा के स्मारकों को देखने के लिए विदेशी पर्यटकों को अभी ताजमहल के लिए 1100, आगरा फोर्ट के लिए 650, फतेहपुर सीकरी के लिए 610, अकबर टॉम्ब (सिकंदरा) व एतमादुद्दौला के लिए 310-310 और महताब बाग, रामबाग और मरियम टॉम्ब के लिए 300-300 रुपये खर्च करने होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें