1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uttar pradesh budget budget will be presented in uttar pradesh today yogi adityanath will create history ksl

Uttar Pradesh Budget: उत्तर प्रदेश में आज पेश होगा बजट, इतिहास रचेंगे योगी आदित्यनाथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
PTI

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आज बजट पेश जाना है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सूबे के पहले भाजपाई सरकार के मुख्यमंत्री हो जायेंगे, जिनका लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना केंद्र सरकार की तर्ज पर पेपरलेस बजट पेश करेंगे.

उत्तर प्रदेश की सरकार के बजट पेश करने के साथ योगी आदित्यनाथ के नाम एक और रिकॉर्ड जुड़ जायेगा. वह भाजपा के पहले ऐसे मुख्यमंत्री होंगे, जिनके कार्यकाल में लगातार पांचवीं बार बजट पेश किया जा रहा है.

इस साल का बजट केंद्र सरकार की तर्ज पर पेपरलेस होगा. इसे गूगल प्ले स्टोर से 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' ऐप से प्राप्त किया जा सकता है. मालूम हो कि योगी सरकार ने पहला बजट 2017-18 में पेश किया था.

योगी सरकार के बजट से सभी वर्ग के लोगों को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री रोजगार, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा, स्वास्थ्य व चिकित्सा, नौजवान, बुजुर्ग के साथ-साथ किसानों पर भी ध्यान देंगे.

हालांकि, बजट में विकास पर जोर देते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान दिये जाने का अनुमान है. कानपुर और आगरा में मेट्रो, गंगा एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, बलिया-गाजीपुर लिंक एक्सप्रेसवे समेत कई परियोजनाओं के कार्यों में तेजी को लेकर भी ध्यान रखा जायेगा.

इसके अलावा गोरखपुर व वाराणसी में लाइट मेट्रो, जेवर-अयोध्या एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने की भी उम्मीद है. वहीं, कोरोना वैक्सीन, कामगारों के लिए दुर्घटना बीमा आदि को लेकर भी यूपी सरकार घोषणा कर सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें