1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uptet exam latest news uptet exam new date uptet exam 2021 date sht

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी की परीक्षा की नई तारीख का इंतजार खत्म, बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कब होगा एग्जाम

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के मुताबिक, जल्द ही UP-TET की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि निर्धारित समय तक परीक्षा करा ली जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

UPTET Exam Date 2021
UPTET Exam Date 2021
प्रतीकात्मक फोटो

UPTET Exam Date 2021: यूपीटीईटी परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद से एग्जाम की नई तारीख का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी के मुताबिक, जल्द ही UP TET की परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. यानी की 28 दिसंबर के आस पास ही परीक्षा का आयोजन हो सकता है. उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव संजय उपाध्याय की थी, जिन पर अब पेपर लीक मामले की जांच चल रही है.

जल्द तारीखों का होगा ऐलान- बेसिक शिक्षा मंत्री

एक निजी मीडिया संस्थान से बातचीत में मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि, जल्द परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि नए प्रश्न पत्र के चयन के अलावा अन्य काम भी होने हैं, ऐसे में थोड़ा समय लग रहा है. मंत्री ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि, योगी सरकार में मिशन रोजगार के तहत 5 लाख नौजवानों को रोजगार मिला है. योगी सरकार के कार्यकाल में यूपी शिक्षा विभाग पहले नंबर पर पहुंच गया है.

एक महीने के अंदर ही होगी परीक्षा

इससे पहले पेपर लीक मामले में एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक होने की वजह से यूपी टीईटी परीक्षा को स्थगित की गई है. यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में एसटीएफ ने कई आरोपियों को पकड़ लिया है और कारवाई चल रही है. प्रशांत कुमार ने आगे बताया कि यूपी सरकार एक महीने के अंदर ही फिर से परीक्षा का आयोजन करा लेगी.

सरकार उठाएगी परीक्षा का खर्च

प्रशांत कुमार ने बताया कि, परीक्षा अगले 1 महीने के भीतर दोबारा कराई जाएगी. दोबारा कराए जाने वाली परीक्षा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. छात्रों को किसी भी तरह का कोई फॉर्म नहीं भरना होगा और ना ही कोई फीस देनी होगी. आज पेपर देने आने वाले बच्चों को अपने घर तक जाने के लिए बसों में निशुल्क सुविधा मिलेगी. इस पूरे प्रकरण की जांच एसटीएफ द्वारा की जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें