1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uptet exam conduct by live surveillance uptet exam latest update sht

UPTET Exam 2021: LIVE सर्विलांस में होगी TET परीक्षा, एग्जाम हॉल में पहुंचने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

प्रदेशभर में 28 नवंबर को आयोजित हो रही TET परीक्षा में धांधलेबाजी रोकने के लिए सख्त इंतजाम किए गये हैं. इस बार एग्जाम सेंटर्स की गतिविधियों पर लाइव सर्विलांस के जरिए नजर रखी जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

UPTET 2021 Exam
UPTET 2021 Exam
प्रतीकात्मक फोटो

Lucknow News: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है. प्रदेश में 28 नवंबर को आयोजित हो रही TET परीक्षा में धांधलेबाजी रोकने के लिए इस बार सख्त इंतजाम किए गये हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, एग्जाम सेंटर्स की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा हाल में न ले जाएं.

हर गतिविधि पर रहेगी पैनी नजर

बता दें कि इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधलेबाजी रोकने के लिए प्रशासन पैनी नजर बनाए हुए है. ऐसे में आदेश के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त किए गए व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी अपने साथ मोबाइल फोन को एग्जाम सेंटर्स पर नहीं ले जा सकेंगे. इतना ही नहीं परीक्षा में एसटीएफ द्वारा परीक्षा केंद्रों पर निगरानी की जाएगी.

दो पालियों में होगी परीक्षा

दरअसल, 28 नवंबर को निर्धारित यूपी टीईटी की ये परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी. पहली पाली सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी, जिसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. वहीं, दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी. परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो, पहचान पत्र की मूल प्रति लाना अनिवार्य होगा.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

बता दें कि जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए हैं, वह बोर्ड की वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जाकर जल्द एडमिट कार्ड डाउनलोड करें. रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा.

21 लाख से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

दरअसल, कोरोना के चलते उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पिछली साल आयोजित नहीं कराई गई थी. यही कारण है कि परीक्षा देने वालों की संख्या 21 लाख 65 हजार से अधिक है. इससे पहले साल 2019 के यूपीटेट एग्जाम में लगभग 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें