1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uptet certificate will be valid for life chief minister yogi adityanath ordered to issue notification ksl

आजीवन वैध होगा UPTET का प्रमाणपत्र, CM योगी आदित्यनाथ ने नोटिफिकेशन जारी करने के दिये आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
Twitter

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के प्रमाणपत्र को आजीवन वैध करने की हरी झंडी दे दी है. 'आजतक' के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. मालूम हो कि केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने तीन जून को ऐलान करते हुए कहा था कि टीईटी 2011 से जारी हो रहे प्रमाणपत्र आजीवन होंगे.

योगी सरकार के फैसले से प्रदेश के युवाओं को राहत मिलेगी. यूपी टीईटी उत्तीर्ण 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को इसका लाभ होगा. मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता पांच वर्ष के लिए मान्य थी. हर पांच साल के बाद अभ्यर्थियों को यूपीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण करना होता था.

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और माध्यमिक स्कूलों (कक्षा एक से आठ तक) में पढ़ाने के लिए टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है. टीईटी प्रमाणपत्र की वैधता आजीवन किये जाने से अभ्यर्थियों को हर पांच साल में परीक्षा में बैठने और उत्तीर्ण होने से मुक्ति मिलेगी. साथ ही अब ना तो आवेदन शुल्क देना पड़ेगा. इससे परीक्षा लेने में होनेवाले खर्च से भी निजात मिलेगी.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने तीन जून को ऐलान करते हुए कहा था कि टीईटी 2011 से जारी हो रहे प्रमाणपत्र आजीवन होंगे. इसके बाद नौ जून को राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने इस संबंध में विज्ञप्ति जारी कर दी थी. मालूम हो कि यह फैसला नेशनल काउंसिल की 50वीं बैठक में लिया गया था.

केंद्रीय मंत्री के बयान के आलोक में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था. अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में नोटीफिकेशन जारी करने का आदेश दे दिया है. कोरोना महामारी के कारण परीक्षा की तिथि टाल दी गयी थी. उम्मीद की जा रही है कि इसी माह 2020 की परीक्षा का नोटीफिकेशन जारी हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें