1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. upsessb up tgt pgt recruitment 2022 tgt pgt shikshak bharti vacancy sarkari result sht

UP TGT, PGT Recruitment 2022: यूपी टीजीटी पीजीटी की नई भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रदेश के सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP TGT, PGT Recruitment 2022
UP TGT, PGT Recruitment 2022
Social media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) भर्ती 2022 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रदेश के सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और प्रवक्ता (PGT) भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यूपी टीजीटी, पीजीटी भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 जून यानी आज से शुरू हो रही है.

आवेदन करने की लास्ट डेट तीन जुलाई

चयन बोर्ड ने 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (TGT) के 3539 और प्रवक्ता (PGT) के 624 पदों पर (कुल 4163) आवेदन मांगे हैं. रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार 9 जून यानी आज से तीन जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं, जबकि नौ जुलाई फाइनल सबमिट करने की लास्ट डेट है. आवेदन के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह जुलाई है.

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

उम्मीदवार रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org पर कर सकते हैं. दरअसल, नई भर्ती के लिए चयन बोर्ड ने तीन से 20 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन रिक्त पदों की सूचना मांगी थी. जिला विद्यालय निरीक्षकों से टीजीटी के 4500 और पीजीटी के 850 रिक्त पदों की सूचना दी गई.

किस विषय में कितने पद

उत्तर प्रदेश में टीजीटी (TGT) और पीजीटी (PGT) भर्ती 2022 के रिक्त पदों में टीजीटी के तहत बालक वर्ग में 3213 और बालिका वर्ग में 326, जबकि पीजीटी के तहत बालक वर्ग में 549 और बालिका वर्ग में 75 पद हैं. टीजीटी के 15 विषयों में दोनों वर्गों को जोड़कर सर्वाधिक पद हिन्दी और अंग्रेजी विषयों में हैं. इसके अलावा पीजीटी के 18 विषयों में सर्वाधिक 85 पद हिन्दी विषय के हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें