1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. upmsp up board result 2022 up board 10th 12th result latest update sht

UPMSP UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, इस तारीख को आएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है. शामली जिले में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जून के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPMSP UP Board Result 2022
UPMSP UP Board Result 2022
Social media

UP Board 10th, 12th Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य आज समाप्त हो जाएगा. शामली जिले में यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है. मूल्यांकन केंद्र के उप नियंत्रक कैप्टन लोकेंद्र सिंह के मुताबिक, इंटर और हाईस्कूल के शेष सभी विषयों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है.

अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

शामली जिले में 10वीं और 12वीं की कुल प्राप्त 123216 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया. मूल्यांकन के दौरान यहां 497 परीक्षकों में से 312 परीक्षक उपस्थित रहे. अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गई है. इन शिक्षकों के खिलाफ विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी. जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह के मुताबिक,मूल्यांकन उप नियंत्रक की ओर से अभी सूची नहीं दी गई है. सूची आने के बाद अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी किया जाएगा. इसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

सीसीटीवी की निगरानी में हो रहा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन जिन केंद्रों पर हो रहा है, वहां की हर गतिविधि पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. हर मूल्यांकन कक्ष में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ लगा हुआ है. कॉपी चेक करने वाले एग्जामिनर हॉल में मोबाइल साथ नहीं ले जा सकते. उन्हें मोबाइल कंट्रोल रूम में जमा करना होता है.

यूपी में 47,75,749 छात्र-छात्राओं ने दी बोर्ड परीक्षा 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2022 में कुल 51,92,689 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया. कुल छात्रों में से केवल 47,75,749 छात्र-छात्राएं ही परीक्षा में शामिल हुए थे. हाईस्कूल में 2781654 परीक्षार्थियों में से 2525007, जबकि इंटर में 24,11,035 परीक्षार्थियों में से 2250742 उपस्थित थे.

कब आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड परीक्षा के बाद छात्र-छात्राओं को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जून के दूसरे सप्ताह में घोषित कर सकता है. शासन को भेजे गए प्रस्ताव में जून के दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित करने की बात कही गई है. फिलहाल, आज यानी 7 मई को प्रदेश के 271 केंद्रों पर 10वीं-12वीं की सवा दो करोड़ से अधिक उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. रिजल्ट के संबंध में छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें