1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up weather update imd alert up monsoon update rain in uttar pradesh sht

Weather Update: बारिश के इंतजार में यूपी के किसान, जानें कब से होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हो रही हल्की बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित नहीं हो रही है, ऐसे में किसानों को प्रदेश मानसून के पूरी तरह से सक्रीय होने और अच्छी बारिश का इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार, 27 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
धान की रोपाई करते किसान
धान की रोपाई करते किसान
प्रतीकात्मक फोटो.

UP Weather Update: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को तेज हवा और बूदाबांदी के चलते मौसम सुहावना रहा. थोड़ी देर के लिए हुई रिमझिम बारिश से लखनऊ वासियों ने कुछ देऱ के लिए गर्मी से राहत महसूस की, हालांकि, थोड़ी देर बार फिर से निकली चिलचिलाती धूप ने फिर से पारा बढ़ा दिया, और गर्मी से राहत पर पानी फेर दिया. ऐसे में लखनऊ समेत प्रदेशवासियों को अच्छी बारिश का इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार, 27 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव हो जाएगा.

अगले तीन से चार दिन नहीं है बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून प्रदेश के सोनभद्र तक दस्तक दे चुका है. जल्द ही प्रदेश के अन्य जिलों में मानसून सक्रीय हो जाएगा, हालांकि अच्छी बारिश के लिए फिलहाल, कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, देशभर के अलग-अलग राज्यों में मानसून सक्रिय हो रहा है. अगले तीन-चार दिन तक प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं.

किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार

इधर, प्रदेश के किसान भी मानसून के सक्रीय होने और अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, यह समय धान की रोपाई का है, जोकि बारिश होने पर किसानों के लिए राहत भरा सबित होता है, ऐसे में अगर समय पर बारिश नहीं हुई, तो किसानों के लिए धान की रोपाई करना काफी महंगा साबित होगा. बढ़ती महंगाई और महंगे डीजल के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति पहले से ही बिगड़ी हुई है. ऐसे में किसान जल्द मानसून (monsoon in up) के सक्रिय होने का इंजतार कर रहे हैं.

27 जून के बाद मानसून के सक्रिय होने की उम्मीद

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बादलों की आवाजाही जारी रहेगी. इस दौरान प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी के साथ बारिश देखने को मिल सकती है. उनका कहना है कि, 27 जून के बाद मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें