1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up panchayat chunav 2021 know latest updates about candidates symbol for pradhani chunav in uttar pradesh smb

यूपी पंचायत चुनाव में इस बार दिखेगा ये बदलाव, जानें चुनाव चिह्न और अधिसूचना से जुड़ी अबतक के सभी अपडेट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव
फाइल फोटो

UP Panchayat Chunav 2021 उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोर पकड़ रही है. इस चुनाव में उम्मीदवारों अपनी जीत सुनिश्चित करने के प्रयास में एड़ी चोटी का जोड़ लगाते दिख रहे है. राजनीति के लिहाज से उत्तर प्रदेश हमेशा से चर्चा में रहा है. ऐसे में पंचायत चुनाव को लेकर भी सूबे में सियासी तापमान के बढ़ने की किसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नजदीक आने के साथ ही प्रधान बनने की होड़ भी शुरू हो गयी है. वोटरों को अपने पाले में करने के लिए तरह-तरह के उपाय तलाशे जा रहे है. स्वाभाविक है वोटर सपोर्ट करेंगे, तभी तो प्रधान की कुर्सी हाथ लगेगी. मीडिया रिपोर्ट में पंचायत चुनाव को लेकर बैलेट पेपर की खबर सुर्खियों में आते ही सियासी पारा और भी चढ़ने लगा है. दरअसल, वोटिंग के लिए तरह-तरह के चुनाव चिह्न भी जारी किये जाने की बात सामने आ रही हैं. जिसके बाद पंचायत चुनाव की तैयारियां रफ्तार पकड़ने लगी हैं.

उम्मीदवारों और वोटरों को तो अब मतदान की प्रक्रिया को लेकर अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार है. जानकारी के मुताबिक, इस बार मतदान के दौरान एक गांव से ग्राम प्रधान के पद पर 45 लोगों को ही उम्मीदवार बनाने का प्रावधान किया गया है. साफ है, प्रधानी के चुनाव में महज 45 लोग दावेदार होंगे. इनके लिये अलग-अलग चुनाव चिह्न का मतपत्र होगा.

जानकारी के मुताबिक, पंचायत चुनाव में इस बार मतपत्र पर प्लेन, तोप, उगता सूरज, हल जोतता किसान, इमली, अनार, पुस्तक जैसे चिह्न रहेंगे. वोटर इस चुनाव चिह्न के माध्यम से पांच वर्ष की अवधि के लिए प्रधानों का चुनाव करेंगे. इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिये तीन प्रकार के अलग-अलग मतपत्र की बात सामने आ रही है. इसके तहत ग्राम प्रधान पद के लिये अलग, वार्ड सदस्य के लिये अलग, जिला पंचायत सदस्य पद के लिये अलग मतपत्र मिलेगा. बताया जा रहा है कि इन तीनों मतपत्रों के रंग भी अलग-अलग होंगे.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें