1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up panchayat chief elections sps supra clear in lucknow and kannauj bjp captures all seats ksl

यूपी पंचायत प्रमुख चुनाव : लखनऊ और कन्नौज में सपा का सूपड़ा साफ, सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
सोशल मीडिया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश प्रखंड पंचायत प्रमुख की 476 सीटों के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हो गया. मतदान की प्रक्रिया शनिवार की सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक हुई. मालूम हो कि शुक्रवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन था. इनमें 349 प्रखंडों की सीटों पर निर्विरोध चुनाव हुआ.

लखनऊ और कन्नौज की आठ प्रखंडों की सभी सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. वहीं, मुरादाबाद की आठ सीटों में छह और भदोही की छह सीटों में तीन सीट पर भाजपा का परचम लहराया है. जबकि, सीतापुर की 19 सीटों में 15 सीटों पर भाजपा और तीन सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की है.

हरदोई में 19 प्रखंडों में से 14 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. वहीं, समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है. वहीं, तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने परचम लहराया है. जबकि, आगरा की 14 सीटों पर भाजपा ने निर्विरोध जीत दर्ज की है. बरौली अहीर में भी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को भाजपा प्रत्याशी ने शिकस्त दी है.

इधर, भाजपा नेता ने निर्विरोध निर्वाचित किये गये 349 प्रखंड प्रमुखों में 334 उम्मीदवारों के भाजपा प्रत्याशी होने का दावा किया है. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 289 प्रखंडों में एक-एक आवेदन ही प्राप्त हुए हैं. वहीं, नामांकन वापसी के अंतिम दिन 187 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिये. जबकि, 68 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किये गये थे.

प्रदेश की 825 प्रखंड प्रमुखों के लिए कुल 1778 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. इनमें 476 प्रखंड प्रमुखों के लिए 1174 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रदेश में भाजपा ने कुल 795 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. पार्टी ने उम्मीद जतायी है कि 650 सीटों से ज्यादा पर भाजपा जीत दर्ज करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें