1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up news vehicle insurance will not be done without fastag yogi adityanath government issued new order aml

UP News: FASTag के बिना नहीं होगा गाड़ी का बीमा, सरकार ने जारी किया नया आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Toll Plaza News, Fastag NEWS TODAY
Toll Plaza News, Fastag NEWS TODAY
twitter

लखनऊ : अगर आपको उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आपनी गाड़ी का बीमा (Vehicle Insurance) करवाना है तो आपके पास फास्टैग (FASTag) का होना जरूरी है. यूपी सरकार (Yogo Adityanath Government) के नये नियमों के अनुसार अगर आपके पास फास्टैग नहीं है तो आपकी गाड़ी का थर्ड पार्टी बीमा नहीं हो सकता है. आपको बता दें कि नये साल में 4 जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्र सरकार (Central Government) ने टोल प्लाजा को जाम से मुक्त करने और प्रदूषण को कम करने के लिए यह नियम बनाये हैं. सरकार पिछले कई साल से लोगों से फैस्टैग लगवाने की अपील कर रही है.

एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया सहित देश के सभी प्रमुख बैंक अपने ग्राहकों को सस्ते में फास्टैग ऑफर कर रहे हैं. इसके अलावा पेटीएम जैसे पेमेंट बैंक भी अपने उपभोक्ताओं को फास्टैग मुहैया करा रहे हैं. इसके साथ-साथ आप ई कॉमर्स वेबसाइट और रोड ट्रांसपोर्ट ऑथरिटी कार्यालयों से भी फास्टैग खरीद सकते हैं.

किसी भी बैंक या कहीं दूसरे प्लेटफॉर्म से 200 रुपये में फास्टैग खरीदा जा सकता है. इसे न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज किया जा सकता है. अगर आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट से भी इसे कनेक्ट रखना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं. जिस समय से सरकार टोल प्लाजा पर फास्टैग को अनिवार्य कर देगी तो फास्टैग नहीं रहने पर आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है. ऐसे में वहीं आपको दोगुना दाम पर फास्टैग लेना होगा.

अगले दो साल में खत्म हो सकता है टोल प्लाजा

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ दिनों पहले ही कहा है कि अगले दो साल में देश भर के सभी टोल प्लाजा खत्म कर दिये जायेंगे. इसका यह मतलब नहीं है आपको टोल नहीं देना पड़ेगा. बल्कि सरकार केवल फास्टैग से ही टोल वसूलेगी. यानी कि सभी टोल प्लाजा को जीपीएस तकनीक से जोड़ने का काम शुरू कर दिया गया है. सरकार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए भी यह कदम उठा रही है.

केंद्र सरकार का मानना है कि फास्टैग से टोल प्लाजा पर लगने वाला लंबा जाम समाप्त हो जायेगा और साथ ही लोगों का समय और पैसा दोनों बचेगा. इसके साथ ही सरकार को भी काफी फायदा होगा. सरकार को इससे टोल वसूली में बढ़ोतरी की उम्मीद है. इसके साथ-साथ टोल प्लाजा पर गाड़ियों से निकलने वाला धुआं प्रदूषण का एक बड़ा कारण है. इससे भी निजात मिलेगी.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें