1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up news update two people booked for disrespect to national flag of india in aligarh kuwait flag and arabi words seen in uttar pradesh sap

हैंडपंप में लगे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

By Agency
Updated Date
अरबी भाषा का इस्तेमाल करते हुए भारत के राष्ट्रीय ध्वज के साथ कुवैत का ध्वज भी लगाया गया
अरबी भाषा का इस्तेमाल करते हुए भारत के राष्ट्रीय ध्वज के साथ कुवैत का ध्वज भी लगाया गया
FILE PIC

अलीगढ़ : उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के कुछ गांवो में लगे हैंड पंप में लगे शिलालेख में कुवैत के झंडे के साथ लगे राष्ट्रीय ध्वज को सही तरीके से पेश न कर उसका अपमान करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. चर्रा विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक रविंद्र पाल ने रविवार को अकबराबाद पुलिस थाने में दर्ज कराये गये मामले में कहा कि एक स्वंय सेवी संस्था के माध्यम से 45 हैंड पंप लगवाये गये हैं जिसमें राष्ट्रीय ध्वज को सही तरीके से पेश नहीं किया गया है.

विधायक रविंद्र पाल का कहना है कि उक्त हैंड पंप लगाये जाने के बाद एक शिलालेख लगाया गया है जिसमें अरबी भाषा का इस्तेमाल करते हुए भारत के राष्ट्रीय ध्वज के साथ कुवैत का ध्वज भी लगाया गया है. इसमें भारत वर्ष के ध्वज संहिता का उल्लंघन करते हुए सोची समझी साजिश के तहत राष्ट्र ध्वज के चक्र में 24 तीलियों के स्थान पर मात्र आठ तीलियां लगायी गयी है जो न केवल झंडे का अपमान है बल्कि राष्ट्रद्रोह भी है.

विधायक ने अपनी शिकायत में कहा है कि इस मामले की जांच की जाये. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हैंड पंप की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है जिससे उन्हें आशंका है कि गंदा पानी पिलाकर बीमारियां फैलाकर राज्य सरकार की छवि को धूमिल करेंगे. पुलिस के अनुसार इस मामले में शमशेर और बारिक अली के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. यह हैंड पंप अकबरपुर पुलिस थाने के अन्तर्गत खुर्रमपुर और दुभिया में लगाये गये हैं. इस मामले की जांच उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट अनीता यादव कर रही है और इस परियोजना को सहायता देने वाली स्वंय सेवी संस्था (एनजीओ) की भी जांच कर रही है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें