1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up news cm yogi adityanath launches deepawali mela says vocal for local is necessary for atmanirbhar bharat acy

UP News: सीएम योगी ने दीपावली मेला का किया शुभारंभ, बोले- 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए 'वोकल फॉर लोकल' जरूरी

सीएम योगी ने लखनऊ में दीपावली मेला का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए 'वोकल फॉर लोकल' जरूरी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP News: सीएम योगी ने दीपावली मेला का किया शुभारंभ
UP News: सीएम योगी ने दीपावली मेला का किया शुभारंभ
प्रभात खबर

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ नगर निगम द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय 'भव्य दीपावली मेला' का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि विगत साढ़े 4 वर्षों में हमने प्रधानमंत्री आवास योजना में नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में 43 लाख परिवारों को 1-1 आवास उपलब्ध कराया है. ये आवास आजादी के बाद जिन लोगों ने शासन किया, वो लोग भी उपलब्ध करा सकते थे लेकिन गरीब के लिए उनके मन में संवेदना नहीं थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने 2 करोड़ 61 लाख को एक-एक शौचालय, 1 करोड़ 41 लाख परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन, 1 करोड़ 56 लाख परिवारों को पीएम उज्ज्वल योजना में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया. हमारे लिए प्रदेश की 25 करोड़ की आबादी ही हमारा परिवार है लेकिन पहले की सरकारों के लिए स्वयं का खानदान ही प्रदेश था.

सीएम योगी ने कहा कि एक सप्ताह के विकास दीपोत्सव का आयोजन आज प्रदेश के 17 नगर निगम समेत 200 अन्य नगर पालिका परिषद में एक साथ प्रारम्भ हो रहा है. इसके लिए मैं लखनऊवासियों के साथ-साथ पूरे प्रदेशवासियों को हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं. कोरोना में जब लोगों की आजीविका पर संकट आया, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की जीवन व जीविका को बचाने के लिए कुछ मंत्र दिए. उन मंत्रों के साथ यह विकास दीपोत्सव का कार्यक्रम प्रारम्भ हो रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' की परिकल्पना को साकार करना है तो हमें 'वोकल फॉर लोकल' यानि स्थानीय उत्पाद को प्राथमिकता के साथ आगे बढ़ाना होगा. आदि गंगा के रूप में विख्यात मां गोमती की आरती से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का अवसर हमें प्राप्त हुआ है. भारत नदी संस्कृति का देश है. हमने अपनी प्रत्येक नदी को गंगा जैसी पवित्र नदी के रूप में मान्यता दी है.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें