1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up new corona guidelines schools to remain closed till makar sankranti know what is new guideline acy

UP New Corona Guidelines: मकर संक्रांति तक स्कूल बंद, टीकाकरण रहेगा जारी, जानें क्या है नई गाइडलाइन

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि हाईस्कूल तक के सभी स्कूल मकर संक्रांति तक बंद रहेंगे. हालांकि इस दौरान टीकाकरण अभियान जारी रहेगा. नाइट कर्फ्यू का भी समय बढ़ाकर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा.

By Achyut Kumar
Updated Date
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.
Twitter

UP New Corona Guideline: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ कोरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि कक्षा 10 वीं तक के सभी शासकीय व निजी विद्यालयों में मकर संक्रांति तक अवकाश घोषित किया जाए. इस अवधि में उनका टीकाकरण जारी रहेगा.

हालांकि वर्तमान में प्रदेश के किसी जनपद में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1000 से अधिक नहीं है किंतु व्यापक जनहित को दृष्टिगत रखते हुए जिन जनपदों में एक्टिव केस की न्यूनतम संख्या 1000 से अधिक हो जाए, वहां जिम, स्पा, सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट आदि सार्वजनिक स्थलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं.

नई कोरोना गाइडलाइन्स

  • शादी समारोह व अन्य आयोजनों में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की सहभागिता न हो.

  • खुले स्थान पर ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी से अधिक लोगों के उपस्थिति की अनुमति न दी जाए.

  • मास्क-सैनिटाइजर की अनिवार्यता रहे.

  • रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात 10 से प्रातः 06 बजे तक लागू की जाए. यह व्यवस्था 06 जनवरी, गुरुवार से प्रभावी हो जाएगी.

बता दें, प्रदेश में बीते 24 घंटों में हुई 01 लाख 66 हजार 33 सैम्पल की जांच में कुल 992 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इसी अवधि में 77 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए हैं. कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 3173 है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्दश दिए हैं कि कोविड की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए राज्य स्तर पर गठित स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार पैनल से परामर्श के आधार पर व्यापक जनहित में सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. लोगों में अनावश्यक पैनिक न हों. उन्हें सही, सटीक और समुचित जानकारी दी जाए. विशेषज्ञों का मानना है कि यह वैरिएंट पूर्व के वैरिएंट्स की तुलना में बहुत कम नुकसानदेह है. वैक्सीन कवर ले चुके स्वस्थ-सामान्य व्यक्ति के लिए यह बड़ा खतरा नहीं है.

20 करोड़ 50 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 09 करोड़ 36 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है. यहां 07 करोड़ 53 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है. 12 करोड़ 97 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में लगभग 88 फीसदी को पहली और 51 फीसदी को दोनों डोज मिल चुकी है.

सीएम योगी ने कहा कि तीन जनवरी से प्रारंभ हुए 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण में अब तक साढ़े तीन लाख से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है. वैक्सीनेशन को और तेज करने की जरूरत है. इस संबंध में सभी जरूरी प्रयास किए जाएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें