1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up latest politics news update congress party will organize rajiv gandhi general awareness online competition in uttar pradesh sap

यूपी में प्रतियोगिता के जरिये युवा मतदाताओं को जोड़ने की कांग्रेस की कवायद

By Agency
Updated Date
Priyanka gandhi
Priyanka gandhi
FILE PIC

लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियां कर रही कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के व्यक्तित्व और कृतित्व के जरिये युवा मतदाताओं के नये वर्ग तक पहुंच बनाने के लिये एक राज्यव्यापी प्रतियोगिता करायेगी. कांग्रेस महासचिव और दल की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के निर्देश पर आगामी 13-14 सितम्बर को आयोजित होने वाली इस ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के जरिये पार्टी युवा मतदाताओं के मन में राजीव गांधी सरकार द्वारा नयी पीढ़ी के लिये किये गये कार्यों के जरिये पैठ बनाना चाहेगी.

कांग्रेस पार्टी के प्रदेश मीडिया संयोजक ललन कुमार ने रविवार को 'भाषा' को बताया कि प्रतियोगिता में 16 से 22 साल तक के युवा हिस्सा ले सकेंगे. प्रतियोगिता के लिये अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है. इस प्रतियोगिता के लिये पार्टी के सभी आनुषांगिक संगठनों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. उम्मीद है कि 20-22 लाख युवा इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे.

ललन कुमार ने बताया कि प्रदेश के हर जिले में आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में अभ्यर्थियों को 30 मिनट में 60 वस्तुनिष्ठ सवालों के जवाब देने होंगे. खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में राजीव गांधी के कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा किये गये कार्यों खासकर कम्प्यूटर क्रांति, पंचायती राज व्यवस्था तथा अन्य उपलब्धियों से जुड़े सवाल भी शामिल किये जाएंगे.

कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश के स्वतंत्रता संग्राम, आजादी के बाद हुए आर्थिक और औद्योगिक विकास, देश में तरक्की से जुड़ी मुख्य क्रांतियों, खाद्य सुरक्षा कानून, मनेरगा तथा ऐसी अन्य तमाम प्रगतिशील योजनाओं, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा किये गए विकास कार्यों, भारत में विज्ञान और तकनीकी का विकास, भारत में कला तथा साहित्य का विकास इत्यादि मुद्दों पर सवाल पूछे जाएंगे. उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के ज्ञान की परख कर भविष्य में कार्यक्रमों के जरिये उनसे संवाद स्थापित किया जाएगा.

ललन कुमार ने कहा कि कांग्रेस युवाओं को बेहतर भविष्य देने की सोच रखती है और पार्टी नेता राहुल गांधी की सोच है कि युवा आगे आकर जिम्मेदारी लें. देश में इस वक्त अगर सबसे ज्यादा कोई परेशान है तो वे युवा ही हैं. भाजपा सरकार की खराब नीतियों के कारण उपजे मौजूदा हालात में नौजवानों को अपना भविष्य अंधकारमय दिखायी दे रहा है.

कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में इनाम के लिये कुल 80 लैपटॉप, 80 टैबलेट, 80 मोबाइल फोन और 500-500 रुपये के 750 रीचार्ज कूपन का इंतजाम किया गया है. प्रतियोगिता में जिलास्तर पर प्रथम पुरस्कार लैपटॉप, द्वितीय पुरस्कार मोबाइल फोन और तृतीय पुरस्कार टैबलेट दिया जाएगा. साथ ही सांत्वना पुरस्कार के तौर पर कूपन दिए जायेंगे. पिछले करीब 30 साल से उत्तर प्रदेश की सत्ता से दूर कांग्रेस प्रियंका के नेतृत्व में अपनी खोयी जमीन हासिल करने की कोशिश कर रही है. इसके लिये पार्टी संगठन में युवाओं को खास तरजीह दी जा रही है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें