1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up government will provide medical kit to people living in home isolation 25000 remedesivir injections will come today aml

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को यूपी सरकार देगी मेडिकल किट, आज आ जायेंगे 25000 रेमडेसिविर इंजेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttar Pradesh Chief minister yogi adityanath
Uttar Pradesh Chief minister yogi adityanath
FILE PIC

UP Corona Update लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को अगले एक सप्ताह के लिए मेडिकल किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों को अस्पताल में ऑक्सीजन और दवाओं की कमी नहीं होने दी जायेगी. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गयी कि रेमडेसिविर दवा की 25000 से 30000 वायल आज शाम तक प्रदेश में आ जायेंगे. अगले तीन से चार दिनों में पौने तीन लाख वायल उपलब्ध होंगे.

कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद आइसोलेशन में रह रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री खुद पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर योगी ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये हैं. बताया गया कि जुबिलियंट फार्मा, कैडिला, माइलिन और सिप्ला जैसी निर्माता कंपनियों को 2,75,000 रेमिडीसीवीर की डिमांड भेजी गयी है.

दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका, जब्त होगी संपत्ति

जीवनरक्षक दवाओं की बढ़ती मांग के बीच कालाबाजारी की खबरों को सीएम योगी ने बेहद गंभीरता से लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि रेमडेसिविर जैसी जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. इसमें संलिप्त लोगों पर रासुका लगाया जायेगा. ऐसे लोगों के बारे में समाज में भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा और उनकी संपत्ति भी जब्त की जायेगी.

होम आइसोलेशन के मरीजों से लगातार बनाये रखें संपर्क : मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से लगातार संपर्क बनाये रखा जाए. 108 एम्बुलेंस की आधी संख्या केवल कोविड के लिए डेडिकेटेड किया जाए. एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम कम से कम हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए जाएं. सीएम ने इसकी जिम्मेदारों स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह को सौंपी है. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को निर्देशित किया है कि पूरे प्रदेश में मास्क के अनिवार्य उपयोग को सख्ती से लागू कराया जाए.

बिना मास्क के पकड़े गये तो 10,000 फाइन

योगी ने गृह विभाग को निर्देश दिया है कि जो भी बिना मास्क का घूमता मिले उससे पहली बार में 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाए. दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 10,000 रुपये जुर्माना किया जाए और उनका फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किया जाए. कंटेनमेंट जोन के प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जाए. इसके साथ-साथ सभी जनपदों में क्वारन्टीन सेंटर को प्रभावी ढंग से क्रियाशील रखा जाए.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें