1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up budget 2022 budget updates in hindi suresh khanna cm yogi adityanath sht

UP Budget 2022: योगी सरकार के बजट में महिला सशक्तिकरण पर जोर, कौशल विकास के लिए 20 करोड़

योगी 2.0 सरकार के बजट में महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. सरकार ने अपने बजट में रोजगार और किसानों को लेकर भी कई बड़े ऐलान किए हैं. सरकार का यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है. इस बजट का आकार तकरीबन 6.10 लाख करोड़ रुपए है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Budget 2022: योगी सरकार 2.0 का बजट सत्र
UP Budget 2022: योगी सरकार 2.0 का बजट सत्र
सोशल मीडिया

Lucknow News: योगी सरकार 2.0 का पहला बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने पेश कर दिया है. बजट में महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. सरकार ने अपने बजट में रोजगार और किसानों को लेकर भी कई बड़े ऐलान किए हैं. बताया जाता है कि यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है. इस बजट का आकार तकरीबन 6.10 लाख करोड़ रुपये है.

बजट में महिला सशक्तिकरण पर जोर

योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया है. बजट में महिला सशक्तिकरण पर विशेष जोर दिया गया. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि 'प्रदेश के जनपदों में 2,740 महिला पुलिस कार्मिकों को 10,370 महिला बीटों का आवंटन किया गया. महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए 03 महिला पीएसी बटालियन लखनऊ, गोरखपुर और बदायूं का गठन किया जा रहा है.

जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना

सुरेश खन्ना ने बताया कि, 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के आवाहन में यू.पी.एस.ई.ई. 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप और 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप दिया गया.' उन्होंने कहा कि, 'प्रदेश के समस्त जनपदों में जनपद स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है. महिला सामर्थ्य योजना हेतु 72 करोड़ 50 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है.'

सभी जिलों में महिला बीट आरक्षी बनाए जाएंगे

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, 'प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सुदृढ़ बनाये रखने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जनपदों के समस्त 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी बनाए जाएंगे. इसके लिए 'महिला हेल्प डेस्क' की स्थापना की गयी है.'

कौशल विकास के लिए 20 करोड़ रुपये

उन्होंने बताया कि, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग क्षेत्र में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण और कौशल विकास के लिए 20 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है.

जानिए कैसा था पिछला बजट

इससे पहले उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार ने 'आत्मनिर्भर' बनाने के मकसद से वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 5 लाख 50 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जिसमें राज्य सरकार ने बजट के अंदर 27,598 करोड़ रुपए की नई योजनाओं का ऐलान किया था. ऐसे में इस बार का बजट पिछले बजट से बढ़ा और काफी अहम माना जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें