1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up board exam 2022 follow these simple tips for up board exam preparation sht

UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, कम समय में अपनाएं ये तरीका, हर टिप्स है महत्वपूर्ण

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा के आयोजन में अब बहुत कम समय बचा है. ऐसे में यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर आपके हर सवाल का इस खबर में मिलेगा जवाब...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022
सांकेतिक फोटो

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा की संभावित डेट जारी हो चुकी है. ऐसे में अधिकतर छात्रों की शिकायत रहती है, कि परीक्षा के आखिरी समय में पढ़ा हुआ कुछ याद नहीं रहता. छात्रों को लगने लगता है कि, मानों उन्होंने कोई तैयारी ही नहीं की है. दरअसल, ऐसा किसी एक छात्र या छात्रा के साथ नहीं बल्कि, सभी के साथ होता है, और ये नॉर्मल है, लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं.

कम समय में कैसे करें तैयारी

ये सच है कि अब परीक्षा की तैयारी करने के लिए छात्रों के पास बहुत कम समय बचा है. इस बचे हुए समय में छात्र-छात्राएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं. बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर पेपर अपलोड कर दिए हैं. छात्र नीचे दिए गए सिंपल स्टेप फॉलो कर आसानी से पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

कैसे डाउनलोड करें मॉडल पेपर

छात्रों को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां होज पेज पर दाईं और उपलब्ध मॉडल पेपर 2021-22 लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी क्लास के बारे में पूछा जाएगा, यहां अपनी क्लास का चयन करें. इसके बाद अलग-अलग सब्जेक्ट लिस्ट नजर आएगी. आप अपनी जरूरत के अनुसार मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं. पेपर डाउनलोड करने के बाद पीडीएफ की प्रिंट करा लें या कहीं सेव कर लें.

पढ़ाई का टाइम टेबल कैसे बनाएं?

दरअसल, अधिकतर छात्र पढ़ाई का टाइम टेबल बना तो लेतें हैं, लेकिन उसे फॉलो नहीं कर पाते. सबसे पहले खुद से निश्चय करें कि जो टाइम टेबल बनाया है उसे पूरी ईमानदारी से फॉलो करेंगे. इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले आपकी नींद पूरी होना जरूरी है. जब तक आपकी नींद पूरी नहीं होती है, तब तक आप किसी भी काम को ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं. अब आगे की तैयारी करें....

  • सबसे पहले एकांत में पढ़ाई की जगह तैयार करें

  • पढ़ाई का सही समय तैयार करें

  • पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं

  • टॉपिक्स को छोटे- छोटे हिस्सों में बांटे

  • लगातार 40 मिनट पढ़ने के बाद बीच में एक ब्रेक जरूर लें

  • जिस विषय की कम तैयारी है उसे लिस्ट में पहले प्राथमिकता दें

  • प्रत्येक विषय में आपको क्या पढ़ना है यह तय कर लें

कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने परीक्षा की संभावित तारीखों (up board exam 2022 date) का एलान कर दिया है. प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल को शुरू होंगी. 10 मई तक 10वीं की परीक्षा चलेगी, जबकि 12 मई तक 12वीं की परीक्षा चलेगी. हालांकि यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर परीक्षा की इन तारीखों में बदलाव भी किया जा सकता है.

Posted by Sohit Sharma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें