1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. top tourist destination will be built by pm modis tapasthali preparations to connect kedarnath as a religious tourist destination ksl

PM मोदी की तपस्थली बनेगी टॉप टूरिस्ट डेस्टीनेशन, धर्मिक पर्यटन स्थल के रूप में केदारनाथ से जुड़ेगा

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
उत्तराखंड का गरुड़ चट्टी मंदिर
उत्तराखंड का गरुड़ चट्टी मंदिर
सोशल मीडिया

देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तपस्थली गरुड़चट्टी को टाप टूरिस्ट डेस्टीनेशन बनाने की तैयारी है. इस धार्मिक पर्यटन स्थल के नक्शे पर लाकर विकसित किया जायेगा. उत्तराखंड सरकार ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. इसके तहत मोदी की तपस्थली जल्द ही केदारनाथ धाम से जुड़ जायेगी. पुनर्निर्माण कार्यों के तहत धाम में मंदाकिनी नदी पर 60 मीटर स्पान पुल के दोनों एंबेडमेंट का निर्माण इस दिसंबर तक पूरा कर मार्च 2021 तक पुल से आवाजाही शुरू हो जायेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने अस्सी के दशक में गरुड़चट्टी में डेढ़ माह तक साधना की थी.

सात साल पहले आपदा में केदारनाथ में भारी तबाही हुई थी. मंदाकिनी के सैलाब में गरुड़चट्टी को केदारपुरी से जोड़नेवाला पुल बह गया था. रामबाड़ा के ध्वस्त होने और पैदल मार्ग भी तबाह होने से गरुड़चट्टी का दो तरफा संपर्क कट गया. उसके बाद से यह क्षेत्र वीरान है. भू-वैज्ञानिकों के सर्वेक्षण के बाद अक्तूबर 2017 में मंदाकिनी नदी के दूसरे छोर से गरुड़चट्टी तक लगभग साढ़े तीन किमी लंबा नया पैदल मार्ग बनाया गया. मार्ग को केदारनाथ से जोड़ने के लिए जून 2018 में 60 मीटर स्पान पुल का निर्माण शुरू किया गया.

एक साल में बनकर खड़ा हो जायेगा पुल

एक साल में यह पुल तैयार हो जायेगा. चार करोड़ की लागत से बन रहे पुल का एक एंबेडमेंट तैयार हो गया है. जबकि, दूसरे का कार्य जोरों पर चल रहा है. दिसंबर तक पुल के एंबेडमेंट व साइड वॉल का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. फरवरी 2021 में पुल बन जायेगा. मार्च से आवाजाही शुरू हो सकेगी. आगामी केदारनाथ यात्रा में गरुड़चट्टी तक श्रद्धालुओं की पहुंच से सात वर्ष से चला आ रहा सन्नाटा भी खत्म हो जायेगा.

गुप्तकाशी के डीडीएमए-लोनिवि के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल का कहना है कि गरूड़चट्टी बाबा केदार के भक्तों का प्रमुख ठौर हुआ करता था. मंदाकिनी नदी पर 60 मीटर स्पान पुल के दोनों एंबेडमेंट का निर्माण दिसंबर तक पूरा कर दिया जायेगा. जरूरी औपचारिकताएं समयबद्ध पूरी कर मार्च 2021 से पुल से आवाजाही शुरू हो जायेगी. तीन वर्षों में चार बार केदारनाथ भ्रमण पर आए प्रधानमंत्री ने गरुड़चट्टी का प्रमुखता से उल्लेख किया था.

केदारनाथ के लिए हेली सेवा दो दिनों में होगी शुरू

केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा आगामी नौ अक्तूबर से शुरू हो जायेगी. हेलीकॉप्टर सेवा के सहायक नोडल अधिकारी एसएस पंवार ने बताया कि चार सदस्यीय टीम ने केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवा से जुड़ी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली है. अगले दो दिनों में कुछ हेली कंपनियों के हेलीकॉप्टर घाटी में पहुंच जायेंगे. केदारनाथ में मंगलवार को सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने लैंडिंग की. तैयारियां जोरों पर हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें