1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. the old hanuman temple complex in lucknow was demolished sht

Lucknow News: लखनऊ में पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बने कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर, भारी पुलिस बल मौजूद

लखनऊ के अमीनाबाद में पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बने अवैध कॉम्प्लेक्स पर बड़ी कार्रवाई की गई है. नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण का कार्य शुरू कर दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बने कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर
पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बने कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर
Social media

Lucknow News: योगी 2.0 सरकार के सत्ता में आते ही अवैध अतिक्रमण और ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. इस क्रम में धर्मस्थलों पर तय मानकों का उल्लंघन करने वाले अवैध लाउडस्पीकर को हटवाने का सिलसिला लगातार जारी है, तो वहीं अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलने का अभियान भी जारी है. इस बीच आज लखनऊ के अमीनाबाद में पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बने कॉम्प्लेक्स को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया.

मंदिर में बने अवैध कॉम्पेक्स पर कार्रवाई जारी

दरअसल, पुराने हनुमान मंदिर परिसर में बना यह कॉम्प्लेक्स अवैध रूप से पार्क की जमीन पर बनाया निर्माणाधीन था. कॉम्प्लेक्स पर कार्रवाई का सिलसिला सुबह से ही जारी है. इस कॉम्प्लेक्स को 10 हजार स्कवॉयर फीट में तैयार किया जा रहा था. ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के दौरान मौके पर नगर निगम के अधिकारियों के अलावा भारी संख्या पुलिस फोर्स तैनात है.

अधिकारियों ने कही ये बात

इस कार्रवाई के संबंध में मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि अमीनाबाद में अवैध निर्माण पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई हो रही है. उन्होंने बताया कि राजधानी के जोन-1 में स्थित मंदिर के इस कॉम्प्लेक्स का अवैध निर्माण हो रहा था, नगर निगम और लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी ने निर्माण कार्य को रोकने के लिए नोटिस दिया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. इसके बाद ही कार्रवाई की गई है.

यूपी में 53942 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए

इधर, प्रदेश सरकार ने राज्य में धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का आदेश दिया है, जिसका अब असर भी देखने को मिलने लगा है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की सख्ती के बाद धार्मिक स्थलों पर लगे कुल 53942 अवैध लाउडस्पीकर हटवाए गए. इसके अलावा 60 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई. यूपी पुलिस ने 1 मई सुबह 7 बजे तक का डाटा जारी किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें