1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. swachh survekshan 2021 noida free garbage city and lucknow varanasi top rank clean city avi

Swachh Survekshan 2021: ग्राबेज फ्री सिटी में नोएडा को फाइव स्टार, लखनऊ-वाराणसी ने भी मारी बाजी

लखनऊ को इस साल भी स्वच्छ सर्वेक्षण में 12वां स्थान हासिल हुआ है. लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया है. इधर, नोएडा को स्वच्छता सर्वे में चौथा स्थान हासिल हुआ है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
ग्राबेज फ्री सिटी में नोएडा को फाइव स्टार
ग्राबेज फ्री सिटी में नोएडा को फाइव स्टार
Twitter

केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का परिणाम जारी कर दिया गया है. नोएडा को गार्बेज फ्री सिटी में फाइव स्टार दिया गया है. वहीं राजधानी लखनऊ ने स्वच्छ सर्वेक्षण में 12वां स्थान हासिल किया है. वाराणसी को इस बार भी स्वच्छ गंगा शहर में टॉप रैंक मिला है.

जानकारी के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी और नोएडा के मेयर/अधिकारियों को दिल्ली में सम्मानित किया गया है. नोएडा को स्वच्छता सर्वे में चौथा स्थान हासिल हुआ है. इसके अलावा 10 लाख से कम आबादी वाले साफ शहरों में भी नोएडा को अवार्ड मिला है.

वहीं वाराणसी को सबसे स्वच्छ गंगा शहर की श्रेणी में टॉप रैंक प्राप्त हुआ है. 2020 में भी वाराणसी को यह तमगा हासिल हुआ था. बता दें कि इस बार इंदौर को फिर से सबसे स्वच्छ शहरों की श्रेणी में पहला स्थान हासिल हुआ है. वहीं छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ स्टेट में प्रथम पुरस्कार जीता है.

लखनऊ ने भी मारी बाजी- लखनऊ को इस साल भी स्वच्छ सर्वेक्षण में 12वां स्थान हासिल हुआ है. लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया है. इसके अलावा लखनऊ नगर निगम को सुरक्षा चैलेंज और फ्री गार्बेज सिटी का अवार्ड भी मिला है. वर्ष 2020 में भी लखनऊ की रैंकिंग 12वीं ही थी.

सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और गांधीजी की इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को जनआंदोलन के रूप में आगे बढ़ाया. आज स्वच्छता के प्रति लोगों की मानसिकता पहले की तुलना में बदल गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें