1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. saptakranti superfast express couplings suddenly opened in lucknow big train accident averted vwt

अचानक बीच से ही टूट गई तेज रफ्तार से दौड़ रही एक्सप्रेस ट्रेन, 1 किमी तक आगे निकल गई आधी रेल और आधी रह गई पीछे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आनंद विहार से जा रही थी मुजफ्फरपुर.
आनंद विहार से जा रही थी मुजफ्फरपुर.
फाइल फोटो.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शनिवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया. लखनऊ में तेज रफ्तार दौड़ रही एक एक्सप्रेस ट्रेन अचानक बीच से ही टूटकर दो भागों में बंट गई. यह मामला आनंद विहार से बिहार के मुजफ्फरपुर जाने वाली सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस का है. कपलिंग टूटने से यह एक्सप्रेस ट्रेन दो भागों में बंट गई. चौंकाने वाली बात तो यह है कि बीच से टूटने के बाद ट्रेन का आधा हिस्सा करीब एक किलोमीटर तक दौड़ता ही रहा. घटना की जानकारी रेलवे के कंट्रोल रूम को दी गई, तब कहीं जाकर ट्रेन को जोड़ा सका. हालांकि, चालक की सूझबूझ की वजह से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ.

मीडिया की खबरों से मिल रही जानकारी के अनुसार, दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनस से रवाना होकर बिहार के मुजफ्फरपुर पहुंचने वाली सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस (02558) रात करीब पौने ग्यारह बजे लखनऊ स्टेशन पर पहुंचती है. यहां करीब 10 मिनट ठहरने के बाद यह फिर मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हो जाती है. सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, काकोरी स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर दो बोगियों को जोड़ने वाली कपलिंग अचानक खुल गई. इस वजह से आधी गाड़ी बीच से टूटकर आगे निकल गई और आधी पीछे.

घटना की जानकारी मिलते ही ट्रेन में सवार यात्रियों में खलबली मच गई. गार्ड के द्वारा सूचना दिए जाने पर करीब एक किलोमीटर आगे निकल चुके ट्रेन के चालक ने गाड़ी को रोकने के लिए कंट्रोल रूम को सूचना दी. हालांकि, इस घटना में ट्रेन में सवार यात्रियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. सूत्रों के अनुसार, चालक और गार्ड की सूझबूझ से एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया. गाड़ी रोके जाने के बाद देर रात तक कपलिंग जोड़ने का काम होता रहा.

उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के डीआरएम संजय त्रिपाठी के हवाले से मीडिया में आ रही खबर के अनुसार, सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में साधारण कपलिंग लगी थी, जो अचानक टूट गई. इस कारण ट्रेन का अगला हिस्सा काफी आगे निकल चुका था. इसके बाद गार्ड ने तुरंत इसकी जानकारी चालक को दी. इसके बाद करीब एक किलोमीटर तक आगे निकल चुकी आधी गाड़ी को वापस लाई गई और कपलिंग जोड़ने का काम किया गया.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें