1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. sanskar bharti founder baba yogendra passed away sht

UP News: RSS के वरिष्ठ प्रचारक पद्मश्री बाबा योगेन्द्र का निधन, सीएम योगी ने जताया दुख

आरएसएस (RSS) के वरिष्ठ प्रचारक पद्मश्री बाबा योगेन्द्र का निधन हो गया है. पद्मश्री बाबा योगेन्द्र के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Baba Yogendra passed away
Baba Yogendra passed away
File Photo

Lucknow News: आरएसएस (RSS) के वरिष्ठ प्रचारक पद्मश्री बाबा योगेन्द्र के निधन की खबर सामने आई है. संस्कार भारती के संस्थापक बाबा योगेन्द्र के निधन की खबर से पूरे प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई है. बाबा योगेन्द्र के निधन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है.

सीएम योगी ने ट्वीट कर जताया दुख

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा, 'संस्कार भारती' के संस्थापक, असंख्य कला साधकों के प्रेरणास्रोत, कला ऋषि, 'पद्म श्री' बाबा योगेंद्र जी का निधन अत्यंत दुःखद है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके असंख्य प्रशंसकों को यह दुःख सहने की शक्ति दें.'

कलासाधकों को एक मंच पर लाने के लिए पद्मश्री बाबा योगेन्द्र ने संस्कार भारती संस्था की स्थापना की थी. बस्ती में जन्मे योगेन्द्र का मुख्यालय माधव भवन आगरा में है. माधव भवन में ही आरएसएस का बृज प्रांत कार्यालय है. बाबा योगेन्द्र ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने हजारों कलासाधकों को एक माला में पिरोने का करके दिखाया है.

आरएसएस से उनके जुड़ाव के बात करें तो, छात्र जीवन में ही वह शाखा से जुड़ गए थे. सबसे पहले उनका सम्पर्क गोरखपुर में संघ के प्रचारक नानाजी देशमुख से हुआ. योगेन्द्र ने 1942 में लखनऊ में प्रथम वर्ष ‘संघ शिक्षा वर्ग’ का प्रशिक्षण लिया था.1945 में वे प्रचारक बने और गोरखपुर, प्रयाग, बरेली, बदायूँ, सीतापुर आदि स्थानों पर संघ के लिए कार्य किया.1981 ई0 में ‘संस्कार भारती’ नामक संगठन का निर्माण किया गया जिसका कार्यभार बाबा योगेन्द्र ने संभाला.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें