1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. purvanchal expressway fighter jet touch down watch video abk

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर जेट, हरक्यूलियस का टच डाउन, देखें एयरफोर्स के शौर्य का VIDEO

रविवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर जेट्स और हरक्यूलियस प्लेन ने टच डाउन किया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Purvanchal Expressway Fighter Jet Touchdown
Purvanchal Expressway Fighter Jet Touchdown
Social Media.

Purvanchal Expressway: उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी करने वाले हैं. पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में वायुसेना के हरक्यूलियस प्लेन से एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेंगे. लैंडिंग के बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. इसके पहले रविवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर जेट्स और हरक्यूलियस प्लेन ने टच डाउन किया.

16 नवंबर को उद्घाटन के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयरशो भी आयोजित होगा. इसमें एयरफोर्स के मिराज, सुखोई, जगुआर फ्लाईपोस्ट करेंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे है. इसकी लंबाई 340 किमी है. इसके लोकार्पण के बाद पूर्वांचल की तरक्की के नए युग की शुरुआत होगी.

अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की खासियत की बात करें तो इसे छह लेन का बनाया गया है. इस पर एयर स्ट्रिप भी है. एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण के दौरान वायुसेना के युद्धक विमान एयर स्ट्रिप पर उतरेंगे. यहां पर इंडियन एयरफोर्स के विमानों का भी एयर शो होगा. इसमें एयरफोर्स के कई फाइटर जेट्स शामिल होंगे.

इंडियन एयरफोर्स को सुल्तानपुर जिले के पास फाइटर जेट्स को इमरजेंसी लैंडिंग की अनुमित देने के लिए 3.3 किलोमीटर की एयर स्ट्रिप बनाई गई है. 16 नवंबर को एयर शो में सुखोई एसयू 30 एमकेआई, मिराज 2000 विमान आपातकालीन हवाई पट्टी पर टच-एंड-गो आपरेशन में हिस्सा लेंगे. केंद्र सरकार एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग की दिशा में काम कर रही है. उसी योजना को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयर स्ट्रिप को डेवलप किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें