1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. pm narednra modi release the 10th installment under pm kisan samman nidhi today sht

PM Kisan Scheme: आज PM मोदी किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे पैसे, UP के लाखों किसानों को मिलेगा लाभ

पीएम नरेंद्र मोदी 1 जनवरी यानी आज पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10वीं किस्त जारी करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
PM Kisan Samman Yojana
PM Kisan Samman Yojana
Prabhat Khabar

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम नरेंद्र मोदी 1 जनवरी यानी आज पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 20,000 करोड़ रुपए के वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे. पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री एक जनवरी को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 10वीं किस्त जारी करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ भी वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

सीएम योगी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया कि, पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की 10वीं किस्त जारी करेंगे. इसके अंतर्गत यूपी के कृषकों को भी धनराशि का अन्तरण किया जाएगा. सीएम वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में सहभाग करेंगे

आज आएंगे किसानों के खाते 2000 रुपए

पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपए की राशि को 2000 रुपए की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है.

पीएम किसान योजना की शुरुआत कब हुई

मोदी ने इस योजना की औपचारिक रूप से शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को यूपी के गोरखपुर में एक समारोह में की थी. इस योजना की शुरुआत देश भर के सभी खेतीहर किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करके किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया था, ताकि उनकी कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू व्यय की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

'इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे पीएम मोदी

पीएमओ के मुताबिक, इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 1.6 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों के लिए 14 करोड़ रुपये से अधिक का 'इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे. इससे 1.24 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान उत्पादक संगठनों से संवाद करेंगे और फिर वह उन्हें संबोधित भी करेंगे.

Posted by Sohit kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें