1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. pensioners can easily submit life certificate in up government jeevanpramaangovin avi

यूपी में पेंशनरों के लिए खुशखबरी, अब इस आसान तरीका से जमा कर सकते हैं अपना लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनरों की सुविधा के लिए कोषागार की ओर से jeevanpraman.gov.in पर सुविधा शुरू की गई है. यहां पर पेंशनर लाइफ सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी में पेंशनरों के लिए खुशखबरी
यूपी में पेंशनरों के लिए खुशखबरी
FIle

उत्तर प्रदेश में पेंशनरों को सरकार की ओर से बड़ी राहत दी गई है. अब पेंशन पाने वाले कर्मचारियों को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने के लिए कोषागार में नहीं जाना होगा. पेंशनधारी आसानी से लाइफ सर्टिफिकेट वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर सुविधा शुरू की गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक पेंशनरों की सुविधा के लिए कोषागार की ओर से jeevanpraman.gov.in पर सुविधा शुरू की गई है. यहां पर पेंशनर आसानी से अपना लाइफ सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा नजदीक के पोस्ट ऑफिस में भी जाकर पेंशनर अपना सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं.

कैसे करें जमा- बता दें कि jeevanpraman.gov.in पर जाने के बाद सबसे नीचे लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का ऑप्शन आता है. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आधार कार्ड नंबर सहित सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी. इसके बाद बैंक डिटेल भरने के बाद सबमिट करना होगा.

क्यों लिया गया है फैसला- पहले पेंशनरों को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कोषागार का चक्कर लगाना होता था. नवंबर के महीने में कोषागार में भारी भीड़ हो जाती थी. कोरोना के खतरे को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

बताते चलें कि यूपी में करीब 5 लाख से अधिक पेंशनर्स हैं. वहीं विभाग की ओर से हर साल नवंबर में इन पेंशनर्स को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. इसके लिए सभी पेंशनर को जिले के कोषागार में जाना होता था, लेकिन इस साल ऑनलाइन सुविधा दी गई है.

गौरतलब है कि लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की मियाद हर साल 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक होती है. इसके बाद विभाग की ओर से वेरिफिकेशन किया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें