1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. on seeing the health department team in this village of up villagers jumped into the river only 14 were vaccinated aml

UP के इस गांव में कोरोना वैक्सीन की डर से नदी में कूदे ग्रामीण, काफी समझाने पर सिर्फ 14 लोगों ने लगवाया टीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बाराबंकी के रामनगर ब्लॉक में ग्रामीणों का हो रहा है कोविड टेस्ट.
बाराबंकी के रामनगर ब्लॉक में ग्रामीणों का हो रहा है कोविड टेस्ट.
ANI

लखनऊ : कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को रोकने के लिए देश भर में वैक्सीनेशन ड्राइव (Corona Vaccination) चल रहा है. राज्य सरकारों ने 18 प्लस के लोगों के लिए वैक्सीन फ्री कर दिया है. वहीं, केंद्र सरकार पहले से ही 45 प्लस के लोगों को फ्री में वैक्सीन लगवा रही है. शहरी क्षेत्रों में जहां वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए लोगों की लंबी कतार देखने के मिल रही है वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोग अब भी वैक्सीन लेने से डर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के एक गांव में बेहद ही अजीब नजारा देखने को मिला. यहां वैक्सीन लगाने गयी टीम को देखते ही लोग नदी में कूद गये. लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर इतना डर बैठा हुआ है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखते ही गांव में अफरा-तफरी का माहौल बन गया. कई लोग तो वैक्सीन लेने के डर से नदी में कूद गये. यह देख स्वास्थ्य विभाग की टीम भी डर गयी.

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हाथ पैर जोड़कर ग्रामीणों से बाहर निकलने का अनुरोध किया, तब जाकर सभी बाहर निकले, लेकिन वैक्सीन लेने के लिए तब भी कोई तैयार नहीं हुआ. यह मामला बाराबंकी के सिसौड़ा गांव में देखने के लिए मिल. इस गांव की आबादी तकरीबन 1500 है. स्वास्थ्य विभाग की टीम के काफी समझाने के बाद मात्र 14 लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हुए.

न्यूज 18 की एक खबर के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीम के गांव में पहुंचने की सूचना मिलते ही सैकड़ों ग्रामीण पास के सरयू नदी के तट पर जाकर बैठ गये. टीम को पता चला कि ग्रामीण नदी के किनारे बैठे हैं तो उन्हें समझाने टीम वहां गयी. जैसे ही ग्रामीणों ने टीम को पास आते देखा, कई ग्रामीणों ने नदी में छलांग लगा दी. टीम के काफी समझाने के बाद केवल 14 लोगों ने टीका लगवाया.

बाराबंकी के रामनगर में स्वास्थ्य विभाग की ओर जागरुकता कैंप लगाया गया है. वहां मरीजों के लिए ऑक्सीजन बेड भी लगाये गये हैं. इसी कैंप के माध्यम से लोगों को वैक्सीन के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है और उनका कोविड टेस्ट किया जा रहा है. अधिकारी एस के पाठक ने कहा कि दूसरे गांव के लोगों को भी कोविड टेस्ट और वैक्सीन के लिए जागरूक किया जा रहा है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें