1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. now home isolation can be ended in seven days new guidelines issued acy

UP Corona Guidelines: अब सात दिन में खत्म कर सकते हैं होम आइसोलेशन, नई गाइडलाइन जारी

केन्द्र सरकार ने लक्षणविहीन व माइल्ड मरीजों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इसे प्रदेश में भी लागू किया जाएगा. इसके मुताबिक, लोग अब सात दिन में होम आइसोलेशन खत्म कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
up election 2022: cm yogi adityanath
up election 2022: cm yogi adityanath
file photo

UP New Corona Guidelines: केन्द्र सरकार ने कोरोना के लक्षणविहीन और हल्के-फुल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की अवधि कम कर दी है. अब इन दोनों श्रेणी के मरीज सात दिन में अपना होम आइसोलेशन खत्म कर सकते हैं. इसे उत्तर प्रदेश में भी लागू किया जाएगा. अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा, शिक्षा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को यह जानकारी दी.

होम आइसोलेशन की संशोधित गाइडलाइन के मुताबिक, कोरोना के लक्षणविहीन मरीज व हल्के-फुल्के लक्षण वाले मरीजों को सात दिन आइसोलेट रहने पर डिस्चार्ज किया जा सकता है. सात दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद इन मरीजों को दोबारा कोविड टेस्ट कराने की भी जरूरत नहीं होगी.

गाइडलाइन में लक्षणविहीन उन मरीजों को माना गया है, जिनका कोविड टेस्ट तो पॉजिटिव आया हो, लेकिन उनमें बुखार, खांसी टाइप के कोई लक्षण न हों. हल्के-फुल्के (माइल्ड) लक्षण वाले मरीज उन्हें कहा जाएगा, जो खांसी, बुखार के लक्षण वाले होंगे, लेकिन दोनों श्रेणी के मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 93 से कम नहीं होना चाहिए.

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटों में प्रदेश में 2038 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, लेकिन इनमें अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या नगण्य है. इससे साफ है कि संक्रमण तीव्र नहीं है. उन्होंने प्रदेशवासियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की भी हिदायत दी.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें