1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. new chief secretary durga shankar mishra of the state took charge said unprecedented change in 7 years nrj

UP News: मुख्य सचिव बनते ही DS Mishra ने पीएम मोदी का जताया आभार, यूपी चुनाव को लेकर कही ये बात

उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव (सीएस) दुर्गा शंकर मिश्रा लखनऊ के हजरतगंज स्थित लोकभवन में गुरुवार 30 दिसंबर को पदभार ग्रहण कर लिया.

By Amit Yadav
Updated Date
उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव (सीएस) दुर्गा शंकर मिश्रा ने मीडिया से की बातचीत.
उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव (सीएस) दुर्गा शंकर मिश्रा ने मीडिया से की बातचीत.
Prabhat Khabar

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव (सीएस) दुर्गा शंकर मिश्रा ने लखनऊ के हजरतगंज स्थित लोकभवन में गुरुवार 30 दिसंबर को पदभार ग्रहण कर लिया. इसके साथ ही पूर्व मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी की विदाई भी सम्पन्न हो गई. पद ग्रहण करने के बाद सीएस दुर्गा शंकर मिश्रा ने सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा, ‘बीते सात साल में देश में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है.’

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘बीते सात साल में देश में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है. पूरे देश के कोने-कोने में विकास हुआ है. जब भी यूपी में आया रिव्यू के लिए कोई भी कार्यक्रम हो उत्तर प्रदेश सबसे पीछे था.’ उन्होंने कहा कि यूपी स्वच्छता सर्वेक्षण में 5वां स्थान पाने वाला राज्य बन चुका है. पहले नीचे से आगे रहता था. यहां के जिले भी ओडीएफ प्लस हो गए हैं. उन्होंने कहा, ‘अब तो प्रदेश में अब तो प्रदेश में प्लस-प्लस का टारगेट है.’

उन्होंने कहा कि प्रदेश में गृहणी के नाम सबको मकान मिल रहा है. पीने का पानी, गैस का चूल्हा सब महिला के नाम होगा. कोई सोच नहीं सकता था कि इतना बड़ा टारगेट. 91 लाख आवंटन किए गए 1.14 करोड़ टारगेट था. सीएस दुर्गा शंकर ने कहा कि देश भर का भ्रमण कर चुका हूं. यूपी में 2017 में 18000 मकान आवंटित थे. आज हाउसिंग प्रोग्राम में 2020 में यूपी नंबर वन है. पहले 10 शहर स्मार्टसिटी में मिले थे. अब सभी शहरों का कम्पलीट स्मार्ट शहरीकरण होगा. प्रदेश के नए मुख्य सचिव को अमौसी एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश पहुंचे थे.

उन्होंने कहा कि स्वनिधि स्कीम से सबसे छोटे स्तर के उद्यमी को मदद की. पहली बार पीएम की सोच से दो बड़ी स्कीम चलाई. 10 हज़ार वर्किंग कैपिटल 28 लाख लोगों को दिया गया है. इस स्क्रीम में यूपी टॉप-3 में शामिल है. उन्होंने अपने लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा कि रेंटल हाउसिंग की व्यवस्था में तेजी लानी है. सुविधाजनक रेंटल हाउसिंग की सुविधा गांव से कमाने वाले लोगों के लिए शहर में रिव्यू. अधिकारियों से मीटिंग होगी. उन्होंने कहा कि स्टेट की जीडीपी (सकल घरेलु उत्पाद) एक लाख करोड़ करनी है. यही पीएम नरेंद्र मोदी का सपना है.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सिंचाई योजना पूरी कर उसका लोकार्पण किया गया. हालांकि, स्वास्थ्य व्यवस्था बड़ी चुनौती है. देश-प्रदेश को कोरोना से बचाना है. उन्होंने बताया कि 87 करोड़ में से लगभग 20 करोड़ का टीकाकारण किया गया. उन्होंने कहा कि चुनाव आने वाला है. दिल्ली से आने के बाद पहली बैठक ईसीआई की टीम के साथ बैठक हुई. उन्होंने सबसे पहले चिंता जाहिर की कोरोना को लेकर. ऐसे में अब हम सबका लक्ष्य 100 प्रतिशत टीकाकरण करना है. कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जाएगा. चुनाव को लेकर कोई संदेह नहीं है. एग्रीकल्चर फ़ूड पर ध्यान दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘मुझे ये मौका अपने प्रदेश को देने का मौका मिला है, जो मैंने पीएम से सीखा है. मैं यहां उसे पूरा करूंगा. कानपुर में यूपी अकेला ऐसा राज्य है जहां पांच सिटी में मेट्रो का संचालन किया जा रहा है. अभी 92 किलोमीटर मेट्रो चल रही है. अब 121 किलोमीटर का काम चल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें