1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. neet pg 2022 latest updates supreme court refuses to postpone neet pg exam 2022 sht

NEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी एग्जाम स्थगित करने से किया इनकार, तय समय पर होगी परीक्षा

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को स्नातकोत्तर (NEET PG) 2022 के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्थगित करने से इनकार कर दिया. परीक्षा 21 मई को आयोजित की जानी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
NEET PG 2022
NEET PG 2022
Twitter

NEET PG 2022: भारतीय सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG 2022) को स्थगित करने वाली याचिका पर 13 मई यानी आज सुनवाई की. कोर्ट ने परीक्षा को स्थगित करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है. ऐसे में अब तय समय पर परीक्षा का आयोजन होगा.

21 मई को आयोजित की जाएगी परीक्षा

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को स्नातकोत्तर (NEET PG 2022) के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्थगित करने से इनकार कर दिया. ऐसे में अब 21 मई को परीक्षा आयोजित की जानी है. परीक्षा स्थगित करने के लिए डॉक्टरों के एक समूह ने याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

कोर्ट ने कहा- पहले ही 4 महीने की देरी हो चुकी है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि NEET PG 2022 में पहले ही 4 महीने की देरी हो चुकी है. वहीं केंद्र का कहना है कि नीट-पीजी 2023-24 जनवरी 2023 में तय किया गया है और सरकार का प्रयास पिछले 2 वर्षों से कोविड-19 के कारण पटरी से उतरे प्रवेश कार्यक्रम को पटरी पर लाना है.

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान केंद्र के इस तर्क को स्वीकार किया कि, अस्पतालों में पहले से ही रेजिडेंट डॉक्टरों की कमी है, क्योंकि इस साल पीजी डॉक्टरों के 2 बैच थे. कोर्ट ने माना कि किसी भी राहत से मरीजों की देखभाल और डॉक्टरों की उपलब्धता पर असर पड़ेगा. यह उन 2.06 लाख डॉक्टरों के करियर को भी प्रभावित करेगा, जिन्होंने इस साल नीट-पीजी 2022 के लिए पंजीकरण कराया है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की मांग को किया दरकिनार

दरअसल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) जैसे डॉक्टर संघों ने भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से NEET PG परीक्षा को फिर से कराने का अनुरोध किया था. उन्होंने तर्क दिया कि नीट पीजी 2022 परीक्षा तिथि और 2021 काउंसलिंग के पूरा होने के बीच का अंतर परीक्षा की तैयारी के लिए एक उम्मीदवार के लिए बहुत कम है.

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

अब जब परीक्षा निर्धारित समय पर होनी है, तो इसके लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. उम्मीदवार ये एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. NEET PG Admit Card डाउनलोड करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें.

  • स्‍टेप 1: एनबीई की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं.

  • स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे NEET PG 2022 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.

  • स्‍टेप 3: लॉगिन डिटेल्‍स दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • स्‍टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.

  • स्‍टेप 5: एडमिट डाउनलोड कर लें.

Posted by: Sohit Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें