1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. nautapa from 25th may sun god will come closer to the earth amy

UP Weather Report: मई में और सतायेगी गर्मी, सूर्य देवता आयेंगे पृथ्वी के और करीब, नौतपा का बन रहा योग

अप्रैल का महीना इस बार अनुमान से अधिक गर्म रहा है. शनिवार 23 अप्रैल को गर्मी ने 30 साल पुराना रिकार्ड तोड़ा है. अप्रैल में 44 डिग्री या उससे अधिक पारा पहुंचना बताता है कि पर्यावरण को किस हद नुकसान पहुंचाया गया है. यही कारण है कि हर साल गर्मी का दशकों पुराना रिकार्ड जरूर टूटता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti

Lucknow: अप्रैल में ही धूल भरी तेज गर्म हवाओं ने बेहाल कर रखा है. अब आने वाली मई की गर्मी भी लोगों की जमकर परीक्षा लेगी. ऐसा इसलिये कि सूर्य देवता 25 मई को सुबह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. इसी दिन से नौतपा भी शुरू हो जायेगा. इसी के साथ गर्मी भी अपने चरम पर होगी.

ज्योतिष विज्ञानियों की मानें तो मई में सूर्य घूमते हुए मध्यभारत के ऊपर पहुंच जाते हैं. जब यह कर्क रेखा के पास पहुंचते हैं तो किरणें सीधी धरती पर पड़ती हैं. यानि की सूर्य देवना 90 डिग्री की स्थित में होते हैं. सूर्य की किरणें सीधी धरती पर पड़ने के कारण तापमान तेजी से बढ़ जाता है. इसलिए 25 मई से भीषण गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ेगा.

हालांकि नौतपा की गर्मी से राहत मिलने की खबर भी है. मान्यता है कि नौतपा जितना तपेगा, मानसून उतना ही अच्छा होगा. मानसून अच्छा होने का मतलब है कि बारिश भी खूब होगी. बारिश अच्छी होगी तो किसानों को फायदा होगा. फसल अच्छी होगी. उन्हें फसल का अच्छा मूल्य मिलेगा. यह भी कहा जा रहा है कि नौतपा के आखिरी दो दिन तेज हवा-आंधी चलने व बारिश होने के भी योग हैं.

दोपहर में चली धूल भरी आंधी

रविवार दोपहर राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में तापमान 41.4 डिग्री के आसपास रहा. 30 किलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी गर्म हवाएं भी चलीं. लेकिन रविवार होने के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. तेज हवा चलने से उम्मीद की जा रही है शाम और रात का पारा थोड़ा गिरा हुआ रहेगा.

मौसम विभाग ने 23 से 25 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की चेतावनी जारी की थी. अनुमान है कि पाकिस्तान और प्रदेश के आस पास के राज्यों से आने वाली चक्रवाती हवाओं के असर मौसम गर्म रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें