1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. lucknow news final voter list ready for assembly elections 2022 sht

Lucknow News: विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची तैयार, जानें अब कितनी है वोटर्स की संख्या

विधानसभा चुनाव के लिए राजधानी लखनऊ की अंतिम मतदाता सूची तैयार हो चुकी है. मतदाता सूची पुनिरिक्षण अभियान 1 नवंबर से 5 दिसबंर तक चलाया गया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
मतदाता सूची
मतदाता सूची
फाइल फोटो

Lucknow News: आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राजधानी लखनऊ की अंतिम मतदाता सूची तैयार हो चुकी है. मतदाता सूची पुनिरिक्षण अभियान 1 नवंबर से 5 दिसबंर तक चलाया गया. नई सूची में 113322 वोटर बढ़े हैं, तो वहीं 37402 लोगों के नाम काट दिए गए हैं.

थर्ड जेंडर की संख्या 42% बढ़ी

राजधानी लखनऊ के 38 लाख 4 हजार 114 मतदाता 9 विधानसभाओं के प्रत्याशियों के भविष्य तय करेंगे. पिछले चुनाव की तुलना में थर्ड जेंडर की संख्या 42% बढ़ी है. इस बार विधानसभा चुनाव में दिव्यांग वोटरों की संख्या 23050 है. 80 वर्ष से 90 वर्ष के बुजुर्गों की संख्या 49508 है. वहीं 100 वर्ष के बुजुर्गों की संख्या 8456 है, जबकि 100 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों की संख्या 693 है, जोकि विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे.

चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की आज बैठक

इधर, यूपी समेत देशभर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, यूपी समेत पांच राज्यों के चुनाव की घोषणा कभी भी की जा सकती है. ऐसे में आगामी चुनाव और कोरोना संक्रमण को लेकर आज तीन बजे निर्वाचन आयोग की बैठक हो सकती है.

लखनऊ में ओमिक्रोन के आठ नए मामले

वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक साथ आठ लोगों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टी हुई है. राजधानी में ओमिक्रोन के नए मामले मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. वहीं प्रदेश में 23 मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि की गई है. ऐसे में अब केंद्रीय चुनाव आयोग आज बड़ी बैठक करने जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें