1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. lucknow news dengue cases increased in capital record 25 new patients found in a day up samachar acy

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में बढ़ा डेंगू का खतरा, एक दिन में मिले रिकॉर्ड 25 नये मरीज

यूपी की राजधानी लखनऊ में डेंगू का खबर बढ़ गया है. यहां एक दिन में डेंगू के 25 नये मरीज मिले हैं. जनवरी से लेकर अब तक लखनऊ में कुल 550 मामले सामने आ चुके हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Lucknow News: राजधानी लखनऊ में डेंगू का बढ़ा खतरा
Lucknow News: राजधानी लखनऊ में डेंगू का बढ़ा खतरा
सांकेतिक तस्वीर

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को हुई जांच में 25 नये मरीजों की पुष्टि होने के बाद मामला और गंभीर हो गया है. 26 सितम्बर के बाद दोबारा ऐसा हुआ है कि एक दिन में मरीजों की इतनी रिकॉर्ड संख्या दर्ज की गयी है.

पिछले डेढ़ महीने में बढ़ी मरीजों की संख्या

जनवरी से लेकर अब तक लखनऊ में कुल 550 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 470 मामले पिछले 42 दिनों में दर्ज किये गये हैं. अनुमानतः प्रतिदिन 11 मरीज़ के अनुपात में वृद्धि हो रही है.

इन इलाकों से हैं नये मामले

यह नये मामले राजधानी के अलीगंज , इंदिरानगर, एनके रोड, गोसाईंगंज, तुड़ियागंज, चिनहट एवं कानपुर रोड इलाकों से आये हैं. इनमें से छह गंभीर रोगियों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है और शेष मरीजों को दवा एवं अन्य चिकित्सकीय परामर्श देकर घर भेज दिया गया है. हालांकि अधिकांश ताजा मामले अलीगंज, एनके रोड, चिनहट, इंदिरा नगर, तुरियागंज, ऐशबाग और चिनहट जैसे क्षेत्रों से सामने आए थे, जहां पहले से कई केस हैं लेकिन इस बार कुछ नये मामले माल और काकोरी जैसे इलाकों में भी दर्ज किए गए हैं.

30 घरों में मिले लार्वा

चिकित्सा विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत चिनहट, इस्माइलगंज, गोमतीनगर, ओम नगर, हुसैनाबाद एवं मलाही टोला इलाकों के करीब 3117 घरों का सर्वे एवं वहां जमा पानी का परीक्षण किया गया था. इनमें से 30 घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा पाए जाने के बाद वहां दवा का छिड़काव किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

लखनऊ में डेंगू के 25 मामले सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गयी है क्योंकि अब तक उत्तर प्रदेश की राजधानी में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. कम प्लेटलेट्स वाले गंभीर हालत में छह मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. नए मामलों में 12 महिलाएं, 10 पुरुष और तीन किशोर शामिल हैं.

रिपोर्ट- उत्पल पाठक

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें