1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. indian railways irctc introduces train covering the ramayan circuit with easy emi option sht

Indian Railways के साथ 'देखो अपना देश', 21 जून से शुरू होगी रामायण यात्रा, पेमेंट की नहीं सताएगी फिक्र

अगर आप भारत घूमने की तैयारी कर रहे हैं, तो जरा रुकिए इंडियन रेलवे खास आपके लिए 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' शुरू करने जा रही है. यह ट्रेन 18 दिन में आपको भारत भ्रमण कराएगी. इसके लिए IRCTC ने जरूरत की सुविधाओं को मिलाकर एक टूर पैकेज तैयार किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Bharat Gaurav Tourist Train
Bharat Gaurav Tourist Train
Social Media

Indian railway: भारतीय रेलवे (Indian railway) अक्सर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कोई न कोई बेहतरीन कदम उठाता रहता है. इस बार भी रेलवे घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल 'देखो अपना देश' (Dekho Apna Desh), आईआरसीटीसी 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' शुरू करने जा रही है. इस सफर में सैलानियों को अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, वाराणसी, नासिक और रामेश्वरम आदि जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा.

आसान किस्तों में कर सकेंगे भारत दर्शन

आईआरसीटीसी (IRCTC) के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के अनुसार, 'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' के जरिए रामायण सर्किट पर दौरे के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है. यात्रा 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. भारतीय रेलवे के अनुसार, यात्रा में 8,000 किलोमीटर लंबे सर्किट को पूरा करने में 18 दिन का समय लगेगा. रेलवे ने श्रृद्धालुओं के लिए बुकिंग को और सुविधाजनक बनाने के लिए EMI का विकल्प भी दिया है, जिसके जरिए आसान किस्तों में टूर के लिए बुकिंग की जा सकती है.

अयोध्या में प्रभु राम के दर्शन के साथ शुरू होगा सफर

आईआरसीटीसी (IRCTC) के प्रवक्ता के अनुसार, यात्रा के दौरान ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां पर्यटक नंदीग्राम में राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर, भारत मंदिर में दर्शन और पूजन कर सकेंगे. इसके बाद ट्रेन बक्सर में रुकेगी, यहां पर्यटकों को महर्षि का आश्रम दिखाया जाएगा. जहां विश्वामित्र और रामरेखा घाट पर श्रद्धालु गंगा में पवित्र डुबकी लगा सकते हैं. इसके बाद ट्रेन जयनगर होते हुए जनकपुर (नेपाल) जाएगी.

जनकपुर के राम-जानकी मंदिर में दर्शन करेंगे श्रद्धालु

जनकपुर पहुंचते ही होटलों में रातभर रुकने के बाद सभी यात्रियों को जनकपुर के राम-जानकी मंदिर ले जाया जाएगा. इसके अलावा, उन्हें सीतामढ़ी-सीता की जन्मभूमि ले जाया जाएगा. यहां से ट्रेन वाराणसी के लिए प्रस्थान करेगी, जहां पर्यटकों को वाराणसी के काशी विश्वनाथ समेत सभी मंदिरों का भ्रमण कराया जाएगा. इसके बाद प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के लिए ट्रेन आगे के लिए रवाना होगी.

अगले पड़ाव में त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी की यात्रा

अगले चरण में नासिक से त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी जाने के लिए ट्रेन रवाना होगी. नासिक के बाद ट्रेन किष्किंधा और हम्पी के प्राचीन शहर के लिए रवाना होगी, जहां होटल में ठहरने की व्यवस्था होगी. जहां से श्रद्धालु मंदिर दर्शन के लिए निकलेंगे. यहां अंजनेयद्री पहाड़ियों और अन्य विरासत और धार्मिक स्थलों के ऊपर हनुमान के जन्म स्थान माने जाने वाले मंदिर में भी श्रृद्धालु दर्शन-पूजन और भ्रमण कर सकेंगे.

18 दिन की यात्रा से वापस लौटेगी ट्रेन

यात्रा का अगला गंतव्य रामेश्वरम होगा, जिसमें रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी को रात भर होटलों में ठहरने के साथ कवर किया जाएगा. यहां से ट्रेन का अंतिम गंतव्य तेलंगाना में भद्राचलम है. जिसे दक्षिण की अयोध्या के रूप में भी जाना जाता है. इसके बाद ट्रेन वापस दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी. अपनी यात्रा के 18वें और अंतिम दिन पूरे रामायण दौरे में लगभग 8000 किलोमीटर की दूरी तय हो जाएगी.

21 जून से शुरू होगी पहली 'भारत गौरव ट्रेन सेवा'

पहली भारत गौरव ट्रेन सेवा 21 जून से शुरू होगी. ट्रेन में 600 यात्रियों की क्षमता वाले 11 3AC टियर कोच होंगे. सामान के लिए दो अतिरिक्त कोच और ताजा पके हुए शाकाहारी भोजन के लिए एक पेंट्री कार होगी. ट्रेन में पर्यटकों के लिए प्रत्येक कोच में इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड होंगे. इस यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 62,370 रुपये से शुरू होगी, जिसमें एक समावेशी टूर पैकेज होगा, जिसमें 3 एसी टियर चार्ज, होटलों में रात में ठहरने की व्यवस्था, भोजन की व्यवस्था, बसों में यात्रा की सुविधा, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं आदि शामिल हैं.

Posted by: Sohit Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें