1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. good news for those who visit the taj mahal on new year 2021 15 thousand tourists will be able to come every day aml

New Year पर ताजमहल का दीदार करने वालों के लिए खुशखबरी, हर दिन आ सकेंगे 15 हजार सैलानी

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Taj Mahal
Taj Mahal
File Photo

Happy News Year 2021 आगरा : नये साल से पहले जिला प्रशासन ने ताजमहल (Taj Mahal) में प्रवेश के लिए टिकटों की संख्या बढ़ाकर उद्यमियों और सैलानियों को बड़ी खुशी दी है. अब रोज 15 हजार सैलानी ताजमहल का दीदार कर पायेंगे. अबतक यह संख्या 10 हजार थी. यह व्यवस्था रविवार से लागू भी हो गयी है. जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि ताजमहल के टिकट सिर्फ ऑनलाइन बुक हो सकेंगे.

उन्होंने कहा कि आगरा किला में भी अब पांच हजार की बजाय साढ़े सात हजार सैलानी प्रवेश कर सकेंगे. नये साल पर पर्यटक बढ़ने के मद्देनजर प्रशासन ने यह निर्णय किया है. 372 साल में पहली बार करीब छह महीने बंद रहने के बाद ताजमहल सितंबर में बंदिशों के साथ पर्यटकों के लिए खोला गया था. 20 दिसंबर तक एक दिन में पांच हजार पर्यटकों को ही ताजमहल में प्रवेश मिल पाता था.

पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए इसे बढ़ा कर 10 हजार किया गया. अब नये साल पर ताजमहल के टिकटों की संख्या 15 हजार कर दी गयी है. इस फैसले पर पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने खुशी जाहिर की है. टिकटों की संख्या बढ़ने से ताजमहल पर सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है. ताजमहल पर शनिवार को 8,256 सैलानी आये. दोपहर एक बजे ही पूरे 10 हजार टिकट बुक हो चुके थे.

ऑनलाइन टिकट बुक कराने के कारण बिके हुए टिकटों और सैलानियों की प्रवेश संख्या में यह बड़ा अंतर नजर आया. दोपहर एक बजे के बाद जो सैलानी ताज पहुंचे, उन्हें टिकट नहीं मिल पाया, जिस वजह से उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा. शनिवार को रविवार के भी 5,500 टिकट बुक हो चुके थे. हालांकि रविवार को 15 हजार टिकट हो गए हैं.

ताजमहल पर दोपहर एक बजे के बाद पहुंचे ऐसे सैलानी, जिन्होंने ऑनलाइन पहले से टिकट बुक नहीं किया था, वह निराश हुए तो पास के दुकानदारों और एएसआई कर्मचारियों की सलाह पर महताब बाग पहुंच गये. यही वजह रही कि इस साल महताब बाग से सबसे ज्यादा 1112 सैलानियों ने ताजमहल देखा. आगरा किला पर भी सैलानियों की भीड़ रही. प्रवेश संख्या 4 हजार होने के बाद पहली बार यहां 4041 पर्यटक आए. इनमें से 3040 पर्यटक और 1001 बच्चे शामिल थे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें