1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. free ration cm yogi gave instructions to team 9 do not be negligent in giving free ration amy

Free Ration: सीएम योगी ने टीम-9 को दिए निर्देश, फ्री राशन देने में न करें लापरवाही

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के साथ हुई बैठक में कहा कि गरीब जनता भूखे पेट न रहे, इसके लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है. केंद्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Free Ration News
Free Ration News
PIB

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने 15 करोड़ गरीब जनता के सुचारु भरण-पोषण के लिए मुफ्त राशन योजना में किसी तरह की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने शनिवार को टीम-9 के साथ हुई बैठक में कहा कि गरीब जनता भूखे पेट न रहे, इसके लिए प्रदेश सरकार मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है. केंद्र सरकार की ओर से भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है. अंत्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है. व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए वितरण सामग्री की उपलब्धता, वितरण प्रणाली की नियमित अंतराल पर समीक्षा की जाये.

डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए चले अभियान: सीएम योगी

योगी आदित्यानाथ ने प्रदेश में रोगों की रोकथाम के लिए संचारी रोग और दस्तक अभियान को पूरी तत्परता के साथ संचालित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बरेली मंडल में मलेरिया पर फोकस रखें तो आगरा, लखनऊ मंडलों में डेंगू से बचाव के प्रति जागरूकता बढ़ाएं. पूर्वांचल में इंसेफेलाइटिस के लिए घर-घर लोगों से संपर्क कर जागरूक किया जाये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश के सभी विकास खंडों में विशेष स्वास्थ्य मेलों का आयोजन शुरू हो रहा है. 18 से 23 अप्रैल की अवधि में आयोजित इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति भी रहे.

उन्होंने बैठक में धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार करने के निर्देश दिये. साथ ही कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, समय पर भुगतान हो, उनकी आय में बढ़ोतरी हो. इस दिशा में ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें, यह सुनिश्चित करना हमारा दायित्व है.

ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज भंडारण के निर्देश

सीएम ने कहा कि खाद्यान्न प्रोक्योरमेंट के लिए और बेहतर प्रबंधन की जरूरत है. कृषि उपज का एक भी दाना खराब न हो, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर नए गोदाम बनाए जाने की जरूरत है. खेती-किसानी में लोगों को अधिक से अधिक सुविधा मिले, इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएंगे. अधिकारी ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज के भंडारण व वितरण के लिए कार्ययोजना तैयार करें.

प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए. हरा चारा-भूसा आदि के समुचित प्रबंध हों. इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर लेना उचित होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें