1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. decision on ups 12th exam by the end of may deputy chief minister dinesh sharma ksl

यूपी की 12वीं की परीक्षा पर अंतिम फैसला मई माह के अंत तक : उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
ANI

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 12वीं की परीक्षा पर जल्द ही फैसला करेगी. उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में 12वीं की परीक्षा को लेकर मई माह के अंत तक अंतिम निर्णय लिया जायेगा. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से 12वीं बोर्ड की परीक्षा को अंतिम रूप दिये जाने पर स्वास्थ्य विभाग देखेगा कि परीक्षा केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल कैसे बनाये रखा जाये.

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बुधवार को कहा कि हम पहले ही पेपर प्रिंट कर चुके हैं, डिकोडेड कॉपियों के सेट बना चुके हैं और परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए 8,513 केंद्र आवंटित कर चुके हैं. हम कोविड की स्थिति का विश्लेषण कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करेंगे और इस माह के अंत तक अंतिम निर्णय लिया जायेगा. साथ ही कहा कि इससे पहले राजनाथ सिंह के साथ बैठक में 90 फीसदी राज्यों ने 12वीं की परीक्षा कराने की मांग की. क्योंकि, 12वीं का परिणाम छात्र की आगे की पढ़ाई में गिना जाता है. हमने केंद्र के साथ अपनी स्थिति पर चर्चा की है.

इधर, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि जब शिक्षा विभाग 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को अंतिम रूप देगा, तो स्वास्थ्य विभाग यह देखेगा कि केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल कैसे बनाए रखा जाये. हमने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पंचायत चुनाव और अन्य कार्यक्रम आयोजित किये हैं. तो, यह हमारे लिए मुश्किल नहीं होगा.

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा दो बार टाली जा चुकी है. पहले यह परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होनेवाली थी. लेकिन, पंचायत चुनाव के कारण टाल दी गयी थी. मालूम हो कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से 12वीं की परीक्षा को लेकर 25 मई तक सुझाव मांगे थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें