1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. covid 19 in up 12 more deaths of covid 19 infected in uttar pradesh 685 new cases of infection were reported

COVID-19 in UP : उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 12 और लोगों की मौत, संक्रमण के 685 नये मामले सामने आये

By Kaushal Kishor
Updated Date
अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, उत्तर प्रदेश
अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, उत्तर प्रदेश
सोशल मीडिया

COVID-19 in UP : लखनऊ : उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से संक्रमित 12 लोगों की मौत हो गयी. साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के 685 नये मामले सामने आये. उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मरनेवालों की संख्या बढ़ कर 672 हो गयी है. वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण अब तक 15506 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. इसके साथ ठीक होनेवाले मरीजों का प्रतिशत अब 66.86 हो गया है.

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि रविवार को उत्तर प्रदेश ने कीर्तिमान बनाते हुए एक दिन मं 22 हजार से ज्यादा नमूनों की जांच की. रविवार को कुल 22378 सैंपलों की जांच की गयी. इसके साथ ही प्रदेश में अब तक सात लाख सात हजार आठ सौ उनतालीस सैंपलों की जांच की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जगहों पर अभी 6650 मरीजों का इलाज चल रहा है.

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि आशा वर्कर्स ने 19 लाख 19 हजार 33 लोगों को घर-घर जाकर ट्रैक किया. इनमें से कोरोना के लक्षण वाले 1700 लोगों को चिह्नित किया गया. साथ ही संदिग्धों के सैंपल की जांच करायी गयी. इनमें से 1262 के परिणाम सामने आ चुके हैं. इनमें से 231 पॉजिटिव पाये गये हैं.

उन्होंने कहा कि अगर किसी को खांसी, सांस फूलना, ज्वर आदि जैसी कोई समस्या है या फिर गंध या स्वाद लेने की शक्ति समाप्त हो गयी है, तो तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क कीजिए और अपनी जांच और इलाज कराएं. संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार धोते रहें. सार्वजनिक स्थल पर जाएं, तो मुंह और नाक को मास्क, रूमाल, गमछे या दुपट्टे आदि से ढक कर रखें.

उन्होंने कहा कि आप कहीं भी जाएं, तो लोगों से दो गज की दूरी अवश्य बनाकर रखें. दो गज की दूरी बना कर रखेंगे, तो संक्रमण की आशंका नहीं के बराबर रहेगी. साथ ही बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे या पहले से किसी बीमारी (जैसे- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी, कैंसर, हृदय संबंधी बीमारी) से पीड़ित लोगों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए. अन्य लोग भी ऐसे लोगों से दूरी बना कर रखें, ताकि वे भी संक्रमण से बच सकें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें