1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. covid 19 chief minister yogi instructed to increase investigation capacity to 35 thousand tests daily

COVID-19 : मुख्यमंत्री योगी ने जांच क्षमता को बढ़ा कर प्रतिदिन 35 हजार जांच करने का दिया निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्‍यनाथ, मुख्‍यमंत्री, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्‍यनाथ, मुख्‍यमंत्री, उत्तर प्रदेश
twitter

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 की जांच क्षमता को बढ़ा कर प्रतिदिन 35 हजार जांच करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि आरटीपीसीआर तथा ट्रूनेट से रोज 35 हजार और बड़ी संख्या में रैपिड एंटीजन जांच भी किए जाएं. मुख्यमंत्री बुधवार को अनलॉक 2.0 की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक नमूने लेने के लिए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टीमें गठित दी जाएं और उन्हें प्रशिक्षण दिये जाएं.

एक बयान के अनुसार उन्होंने कहा, ''ट्रूनेट मशीन से टीबी की जांच भी की जा सकती है. यह मशीन बहुपयोगी है, क्योंकि इसके माध्यम से कोविड-19 और टीबी दोनों की जांच संभव है. उन्होंने कहा कि इसकी क्षमता को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों को ट्रूनेट मशीन रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाए.''

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में कोविड हेल्प डेस्क एक मजबूत कड़ी है. उन्होंने कहा कि इन संख्या में वृद्धि की जाएगी और इनका सुचारु रूप से संचालन संनिश्चित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने जिले के सभी अस्पतालों की नियमित निगरानी करें. उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अस्पतालों में डॉक्टर और नर्स समय-समय पर मरीज की जांच करते रहें. सभी अस्पतालों में 24 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करें.

कोरोना वायरस संक्रमण तथा संचारी रोगों के प्रसार को रोकने में स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि यह अभियान आगामी शुक्रवार, शनिवार तथा रविवार को ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा.

नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग तथा पंचायतीराज विभाग सहित अन्य विभागों एवं संस्थाओं द्वारा पूर्ण समन्वय के साथ यह अभियान संचालित किया जाए. उन्होंने विशेष स्वच्छता अभियान में दो गज की दूरी का खास ध्यान रखने के निर्देश दिए.

Posted By : Kaushal Kishor

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें