1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. coronavirus lockdown up news update coronavirus positive in up numbers are increasing rapidly 252 jamatis are corona positive out of 449 from uttar pradesh

Coronavirus UP News Update : 'लॉकडाउन' के दौरान अन्य राज्यों में नौकरी करने वालों को वेतन दिलायेगी योगी सरकार

By Samir Kumar
Updated Date
FILE PIC
FILE PIC

लखनऊ : यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि लॉकडाउन के दौरान अन्य प्रांतों में सेवारत मजदूरों व कर्मियों के वेतन व मजदूरी का नियोक्ता से भुगतान सुनिश्चित कराया जाये. इसके लिए संबंधित राज्य के अधिकारियों से समन्वय किया जाये. मुख्य सचिव ने ये निर्देश शुक्रवार को लोक भवन स्थित अपने कार्यालय सभागार में लॉकडाउन के दौरान अन्य प्रांतों में फंसे लोगों की सहायता के लिए नामित नोडल अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिये.

राजेंद्र कुमार तिवारी ने अधिकारियों को बताया कि केंद्र सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत सभी नियोक्ताओं को अपने संस्थान व दुकान आदि में कार्यरत कर्मियों व मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान बिना किसी कटौती के करने के निर्देश दिये हैं.

इनमें उद्योग, निजी कंपनी, कार्यालय, व्यावसायिक संस्थान, दुकान आदि आते हैं. इसी तरह अन्य प्रांतों में फंसे लोगों की खाने-पीने आदि की समस्याओं का संबंधित प्रदेश के अधिकारियों से संवाद कर समाधान कराया जाये ताकि लॉकडाउन खुलने की स्थिति में भगदड़ न हो. जहां से लगातार शिकायतें आ रही हैं, वहां के मुख्य सचिव को शिकायतें उपलब्ध करा दी जाएं. अन्य राज्यों को यूपी में उनके प्रदेश के निवासियों की संख्या तथा उनके प्रदेश में यूपी के निवासियों की संख्या भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

उन्होंने नोडल अधिकारियों को अन्य प्रदेशों के अधिकारियों से बात कर यूपी की तरह कम्युनिटी किचन व शेल्टर होम की सूचना ऑनलाइन कराने का आग्रह करने का निर्देश दिया. यह भी कहा कि अन्य प्रदेशों में यदि कोई अच्छा कार्य या निर्णय लिया गया हो, तो उसे भी संज्ञान में लाया जाये, ताकि यूपी में भी उस पर विचार किया जा सके.

आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को जागरूक करें

मुख्य सचिव ने सभी प्रशासनिक व पुलिस नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने विभाग में सभी कर्मचारियों से ‘आरोग्य सेतु’ एप डाउनलोड कर उसका संचालन कराएं. यह एप कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने पर अलर्ट करता है. इससे कोविड-19 के संबंध में प्रमाणित जानकारी भी मिलती है.

यूपी में 452 कोरोना संक्रमितों में तबलीगी जमात से जुड़े 254

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 452 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से शाम को जारी बुलेटिन में बताया गया कि 19 और मामले सामने आये. बुलंदशहर जिले में कोरोना वायरस से एक मौत की खबर है. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों में से 254 जमात से जुड़े हैं.

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक पांच लोगों की मौत हुई है. ये मौतें बस्ती, मेरठ, वाराणसी, बुलंदशहर और आगरा में हुई. बुलेटिन में बताया गया कि आगरा में 92, गौतम बुध नगर में 64, मेरठ में 48, लखनऊ में 32, गाजियाबाद में 27, सहारनपुर में 21, शामली में 17, बुलंदशहर और फिरोजाबाद में ग्यारह ग्यारह, सीतापुर में 10 मामले सामने आये.

बुलेटिन में बताया गया कि बस्ती, कानपुर और वाराणसी में नौ नौ मामले सामने आये. अमरोहा में सात, हापुड़ महाराजगंज, प्रतापगढ़, रामपुर और बरेली में छह छह, गाजीपुर और बागपत में पांच पांच, आजमगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, जौनपुर और लखीमपुर खीरी में चार चार मामले सामने आये. बुलेटिन के अनुसार अब तक 45 लोग उपचारित हो चुके हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें