1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. coronavirus lockdown north central railways is making masks and sanitizers for its employees and their families

Coronavirus in India : रेलवे अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए बना रहा है मास्क व सैनिटाइजर

By Samir Kumar
Updated Date
FILE PIC
FILE PIC
Prabhat Khabar

लखनऊ : उत्तर मध्य रेलवे अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिये अपने मंडल कारखाने में मास्क और सैनिटाइजर बनवा रहा है और उन्हें नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है. उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने मंगलवार को कहा, ''अभी तक एनसीआर के पांच कारखानों में 61,400 मास्क बनाये जा चुके हैं और इसके अलावा 4,762 लीटर सैनेटाइजर बनाया गया है.

इन्हें रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों को नि:शुल्क वितरित किया गया है.'' उन्होंने बताया कि मास्क बनाने का काम रोजाना जारी है और प्रत्येक कारखाना इस काम में योगदान दे रहा है. इस काम में प्रयागराज, झांसी, आगरा, झांसी वैगन रिपेयर कारखाना और कोच मिडलाइफ रिहैबिलिटेशन कारखाना, झांसी के कर्मचारी लगे हैं. इसी तरह 4,762 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन भी इन्हीं कारखानों में किया जा रहा है.

इसके अलावा एनसीआर की तरफ से रेलवे स्टेशन के आसपास रहने वाले मजदूरों को अब तक भोजन के करीब 23 हजार पैकेट भी वितरित किये जा चुके हैं. मालवीय ने बताया कि सामाजिक दूरी को बनाये रखते हुए आवश्यक सेवाओं को सुचारु रूप से चलाने के लिए उत्तर मध्य रेलवे में कई नयी प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जा रहा है.

इस दिशा में आगरा मंडल रेलवे अस्पताल के रिसेप्शन सह पूछताछ में ‘टॉक बैक' व्यवस्था प्रदान की गयी है. यह व्यवस्था माइक्रोफोन और स्पीकर की मदद से संचार में आसानी प्रदान करती है. शीशे की दीवार बनाकर सामाजिक दूरी के मानकों के पालन को सुनिश्चित किया जा रहा है.

नोएडा पुलिस ने वितरित किए मास्क

कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयास के तहत गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने मंगलवार को गरीब लोगों को मास्क बांटे. गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के आदेशानुसार गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने दस हजार मास्क वितरित किये हैं.

बंद के दौरान घर से बाहर ना निकले : पुलिस

उन्होंने बताया कि झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों, यहां के विभिन्न आश्रय गृहों में रहने वाले लोगों को पुलिस ने मास्क बांटे. पुलिस आयुक्त ने बताया कि बंद को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए 132 अवरोधक लगाकर जनपद की सभी सीमाओं पर जांच की जा रही है. उन्होंने जिले के लोगों से अपील की कि वे बंद के दौरान घर से बाहर ना निकले और बंद को प्रभावी रूप से लागू करने में पुलिस का सहयोग करें. पुलिस आयुक्त ने बताया कि बंद का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें