1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. coronavirus botswana variant raises concern of up government health department avi

कोरोना की बोत्सवाना वैरिएंट ने बढ़ाई यूपी सरकार की चिंता, अफ्रीका में मचा है कोहराम

बोत्सवाना और हांगकांग में कोरोना के ने वैरिएंट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गई है. अपर मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ संपर्क बना हुआ है. विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर बनी हुई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
कोरोना की बोत्सवाना वैरिएंट ने बढ़ाई यूपी सरकार की चिंता
कोरोना की बोत्सवाना वैरिएंट ने बढ़ाई यूपी सरकार की चिंता
Twitter

कोरोना वायरस का बोत्सवाना वैरिएंट ने यूपी सरकार की चिंता बढ़ा दी है. सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि विदेश से आने वाले यात्रियों का स्क्रीनिंग किया जाए. सरकार की ओर से कहा गया है कि बोत्सवाना के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है. दुनियाभर में यह वैरिएंट तेजी से म्यूटेंट कर रहा है.

दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना और हांगकांग में कोरोना के ने वैरिएंट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गई है. अपर मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ संपर्क बना हुआ है. विदेश से आने वाले यात्रियों पर नजर बनी हुई है.

स्वास्थ्य विभाग ने इसी के साथ लोगों को कोरोना अनुरूप व्यवहार जारी रखने के लिए कहा है. विभाग ने कहा कि आम लोग जल्द से जल्द कोरोना का वैक्सीन लें और मास्क हमेशा पहने. बता दें कि अब तक साउथ अफ्रीका सहित पूरे विश्व में 26 मरीज मिले हैं.

क्या है कोरोना का बोत्सवाना वैरिएंट- कोरोना वायरस का यह नया वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में पिछले दिनों मिला है. इस वैरिएंट का नाम B.1.1 रखा गया है. बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट एचआईवी एड्स पीड़ितों में विकसित हुआ है. लंदन के यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक फ्रांस्वा बलौक्स ने कहा है कि पुराने संक्रमण के दौरान इसके विकसित होने की संभावना बनी रहती है.

कोरोना के बोत्सवाना वैरिएंट की वजह से ब्रिटेन को छह देशों की उड़ान रोकनी पड़ी है. बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट बहुत तेजी से म्यूटेंट कर रहा है. इस वैरिएंट अब तक 32 म्यूटेशन देखा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें