1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. corona warriors of national health mission did not get announced incentive money amy

Corona Incentives: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कोरोना योद्धाओं को नहीं मिली घोषित प्रोत्साहन धनराशि

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम कर्मचारी संघ-आरबीएसके (RBSK) ने कोरोना काल में राष्ट्रधर्म व अपनी कर्तव्यनिष्ठा को सर्वोपरि रखते हुए जान की बाजी लगाने वाले कर्मचारियों को अभी तक प्रोत्साहन राशि ना देने का मुद्दा उठाया है. उन्होंने इसके लिए शासन के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोराना जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी
कोराना जांच के लिए सैंपल लेता स्वास्थ्य कर्मी
सोशल मीडिया

Lucknow: कोरोना काल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यूपी के कर्मचारियों को सरकार की तरफ से घोषित प्रोत्साहन व बीमा धनराशि अब तक नहीं दी गई है. जबकि सरकार ने 1 मई से 31 जुलाई 2021 तक राजकीय कोविड चिकित्सालयों व जांच केंद्रों पर एएनएम, आशा संगिनियों के साथ कार्य करने वाले कर्मियों को मूल वेतन का 25 प्रतिशत प्रोत्साहन धनराशि के रूप में देने की घोषणा की थी.

शासन के उच्चाधिकारियों को लिखा पत्र

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम कर्मचारी संघ-आरबीएसके (RBSK) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. आनंद प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना काल में राष्ट्रधर्म व अपनी कर्तव्यनिष्ठा को सर्वोपरि रखते हुए जान की बाजी लगाने वाले कर्मचारियों को अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. उन्होंने अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. वेदव्रत व मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. अपर्णा उपाध्याय को पत्र लिख कर तत्काल प्रभाव से बकाया प्रोत्साहन धनराशि आवंटित कराने की मांग की है.

शहीद कर्मचारियों के परिवारीजनों नहीं  मिली बीमा धनराशि

प्रदेश प्रवक्ता सुदीप शुक्ला ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंतिम समय में भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) कर्मचारियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हो पाया है. ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लगभग 35 शहीद कर्मचारियों के परिवारीजन भी बीमा धनराशि के 50 लाख रुपये मिलने की राह देख रहे हैं. शहीद कर्मचारियों के परिवारीजनों को आर्थिक मदद की बहुत जरूरत है. इससे उनके बच्चों की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी.

15 हजार कर्मचारियों को दी जानी है प्रोत्साहन राशि

प्रदेश अध्यक्ष डॉ आनंद प्रताप सिंह और मीडिया प्रभारी डॉ. रणवीर सिंह ने कोरोना शहीद कर्मचारियों के परिवारीजनों की स्थिति की जानकारी देते हुए हुए सरकार व उच्चाधिकारियों से तत्काल भुगतान के मामले का संज्ञान लेने की मांग की है. उन्होंने बताया कि लगभग 15 हजार कर्मचारियों को कोरोना प्रोत्साहन धनराशि व 35 को कोरोना बीमा राशि का भुगतान होना है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में एनएचएम के कर्मचारियों ने लगातार कार्य किया. कई कर्मचारी कोरोना की चपेट में भी आ गए थे. जिससे उनकी मृत्यु भी हो गई. ऐसे परिवारों की आर्थिक मदद बहुत जरूरी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें