1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. cm yogi launched ayush telemedicine scheme said ayurveda told the way of surgery pity the wisdom of those who protest ksl

CM योगी ने शुरू की आयुष टेलीमेडिसिन योजना, कहा- आयुर्वेद ने बताया सर्जरी का तरीका, विरोध करनेवालों की बुद्धि पर दया आती है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश
ANI

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राज्य के लोगों को आयुर्वेद के जरिये चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए आयुष टेलीमेडिसिन सेवा का शुरुआत की. इसके जरिये लोगों को घर बैठे आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में पारंगत विशेषज्ञों से परामर्श मिल सकेगा.

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह आश्चर्यचकित करनेवाला है कि कुछ दिन पहले कुछ डॉक्टरों ने आधुनिक चिकित्सा सर्जरी सीखने के लिए आयुर्वेद के स्नातकोत्तर को सक्षम करने के कदम का विरोध किया था. मुझे उनकी बुद्धि पर दया आती है. आयुर्वेद ने सर्जरी का तरीका बताया और यह पहला सर्जन भी है.

उन्होंने कहा कि 'आयुष मिशन' भारत की परंपरागत चिकित्सा पद्धति को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा माध्यम है. वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया को भारत की परंपरागत चिकित्सा विद्या के बारे में सोचने को मजबूर किया है.

राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर 142 योग वेलनेस सेंटर्स और 'आयुष टेलीमेडिसिन योजना' की शुरुआत की गयी. साथ ही आयुष विभाग के नवचयनित 1065 आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक चिकित्साधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जन स्वास्थ्य में सुधार एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के उद्देश्य से योग को जनसमान्य तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने 142 योग वेलनेस सेंटर्स का उद्घाटन करते हुए प्रदेश की जनता को समर्पित किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन सेंटर्स पर तैनात होनेवाले सभी नवचयनित चिकित्सक 'आयुष' को मिशन की तरह स्वीकार करें तथा पूरी ईमानदारी से कार्य करें. उनके कार्यों की समय-समय पर समीक्षा होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें