1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. cm yogi garlanded the portrait of shyama prasad mukherjee remembered on his death anniversaryamy

Shyama Prasad Mukharjee: सीएम योगी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुण्यतिथि पर किया याद

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का 23 जून को बलिदान दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल हजरतगंज में उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ ही राष्ट्र की अखंडता के लिए किए गये उनके कार्यों को याद किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath
Prabhat Khabar

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित उनकी प्रतिमा के सम्मुख चित्र पर माल्यार्पण करके उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद, समाजसेवी तथा राजनीतिक चिंतक थे. वे भारत की एकता और अखंडता के प्रबल पक्षधर व भारत माता के एक महान सपूत थे. वे भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष थे, जिनकी आज पावन पुण्यतिथि है.

सीएम योगी ने कहा कि डॉ. मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर पूरा राष्ट्र उन्हें स्मरण कर रहा है. भारत की एकता और अखंडता के लिए और भारत को किसी भी प्रकार की चुनौती से मुक्त करने के लिए अपने आपको बलिदान किया था. उन्हें उत्तर प्रदेश शासन एवं प्रदेशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कोटि-कोटि नमन करता हूं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. मुखर्जी का स्पष्ट मत था कि ‘एक देश में दो प्रधान, दो विधान, दो निशान’ नहीं चलेंगे. डॉ. मुखर्जी ने आज ही के दिन वर्ष 1953 में कश्मीर मुद्दे पर अपना बलिदान दिया था. उनका बलिदान स्वतंत्र भारत का एक ऐसा बलिदान था, जिसने उस समय पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था.

डॉ. मुखर्जी के बलिदान का परिणाम है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर धारा-370 से मुक्त होकर भारत की एकता व अखंडता के लिए मजबूती से आगे बढ़ता हुआ दिखायी दे रहा है. धारा-370 का समाप्त होना, कश्मीर में विकास की बहार आना, इस देश को किसी भी प्रकार के आतंकवाद, अलगाववाद व उग्रवाद से मुक्त करने का एक वृहद अभियान का हिस्सा है. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें